शनिदेव को क्यों पसंद है काला रंग, क्या आप जानते हैं

भगवान शनि के भक्त जो की पूजा आराधना करते हैं, उनके जेहन में यह सवाल आता होगा कि भगवान शनि को आखिर काला रंग क्यों पसंद है। भगवान शनि को न्याय का देवता कहा गया है और वह हमेशा एक समान न्याय करते हैं और न्याय प्रिय देवता विख्यात है। कोई भी मनुष्य अगर गलत कर्म करता है तो उसकी सजा देने के लिए भगवान से हमेशा तैयार रहते हैं और मनुष्य को सही दिशा दिखाकर उसे मार्गदर्शक भी करते हैं। भगवान शनि को काला रंग क्यों पसंद है इसके बारे में एक कथा है जो हम आपको सुनाते हैं।

आखिर क्यों है भगवान शनि का रंग काला

पौराणिक कथा के अनुसार महर्षि कश्यप के संरक्षण में भगवान शनिदेव का जन्म हुआ था और शनि देव के जन्म के पहले महर्षि कश्यप ने यज्ञ करवाया था। भगवान सूर्य की पत्नी छाया प्रभु शिव की भक्ति और उनकी पूजा आराधना किया करती थी। जब भगवान शनि माता छाया की गर्भ में थे कुछ आया नहीं भूखे प्यासे रहकर महादेव की कठोर तपस्या की थी। मान्यता है कि भूख प्यास और धूप को सहने के कारण ही गर्भ में ही शनिदेव का रंग काला हो गया था और जन्म के समय शनि देव कालेही जन्मे थे। वही जब सूर्य देव ने पत्नी छाया के गर्भ से काले बच्चे को देखा तो उन्हें संदेह हुआ और उन्होंने अपनी पत्नी को अपमानित करते हुए कहा कि यह मेरा पुत्र नहीं है ऐसा सुनकर सनी को अत्यंत क्रोध आया और उन्होंने क्रोधित होकर जो अपने पिता सूर्य की तरफ देखा तो उनका रंग काला पड़ चुका था इतना ही नहीं जब शनिदेव क्रोधित हुए थे अपने पिता पर तो उनके घोड़ों की चाल भी रुक गई थी।

महादेव ने कराया सूर्य को उनकी गलती का एहसास

सूर्य पुत्र शनि जब अपने पिता सूर्य पर क्रोधित हुए तो भगवान शिव ने सूर्य देव को उनकी गलती का एहसास कराया और उन्होंने कहा कि ऐश्वर्या छाया के गर्भ में पलने वाले बच्चे पर आप संदेह नहीं कर सकते क्योंकि छाया ने मेरी तपस्या पूरी श्रद्धा और भक्ति के साथ की है और मेरी तपस्या धूप और छांव में तपती धूप और पानी में बरसात में मेरी पूजा की है जिसके फलस्वरूप शनिदेव की प्राप्ति हुई है और यही कारण है कि शनिदेव का रंग काला है और शनिदेव आपके ही पुत्र हैं।

सूर्य देव को करनी पड़ी अपने पुत्र से क्षमा याचना

भगवान सूर्य को अपने पुत्र से क्षमा मांगनी पड़ी जब उन्होंने माता छाया पर आरोप लगाया कि वह यानी सनी देओल के पुत्र नहीं है इस पर शनिदेव अपने पिता पर क्रोधित हुए थे। शनिदेव से क्षमा याचना करने के बाद सूर्य देव का रंग उनके वास्तविक रूप में हो गया और कब से माना जाता है कि सनी देव भगवान सूर्य के बीच रिश्ते अच्छे नहीं माने जाते हैं।

शनि देव को पसंद है काला रंग

शनिदेव का रंग काला है इसलिए शनिदेव को काला रंग अति प्रिय है जिसमें शनि देव को उड़द की दाल जैसी चीजें चढ़ाना काले कपड़े छुड़ाना प्रिय हैं। वह न्याय के देवता हैं और न्यायप्रिय।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com