World Heart Day: अगर दिल को रखना है हर दिन जवां, तो जरुर खाएं मूंगफली

अगर आपको अक्सर पेट की समस्या रहती है या दिल से संबंध‍ित बीमारी का खतरा है तो रोजाना मूंगफली खाने की आदत डालें. यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया की हालिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि हर दिन मूंगफली खाने से दिल और पेट से संबंध‍ित बीमारी का खतरा कम होता है.World Heart Day: अगर दिल को रखना है हर दिन जवां, तो जरुर खाएं मूंगफलीकान बहने की समस्या से छुटाकारा पाना चाहते हैं तो जरुर पढ़े यह खबर

यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया के शोधकर्ताओं के अनुसार रोजाना 85 ग्राम मूंगफली खाने वाले लोगों में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का जोख‍िम कम हो जाता है. खून में मौजूद हानिकारक ब्लड फैट को मूंगफली कम करने में मददगार होता है.

स्वाद ही नहीं सेहत से भरपूर भी है मूंगफली

दरअसल, खून में मौजूद ये फैट्स ही रक्त धमनियों में जमने लगता है और खून के प्रवाह में रुकावट आने लगती है और धीरे-धीरे धमनियां पूरी तरह से बंद हो जाती हैं, जिसकी वजह से स्ट्रोक या हार्ट अटैक आता है. 

ऐसे में मूंगफली धमनियों को साफ रखने में मददगार होता है. यह धमनियों में वसा को जमने नहीं देता और इस तरह दिल और पेट दोनों ही सेहतमंद रहते हैं.

इसके अलावा मूंगफली में पाया जाने वाला Arginine नाम का एमिनो एसिड ब्लड प्रेशर को समान्य बनाए रखने में कारगर होता है. इसलिए अगर किसी को ब्लडप्रेशर की समस्या है तो उसके लिए मूंगफली खाना फायदेमंद साबित हो सकता है.

अगर आपको मूंगफली से एलर्जी है तो डॉक्टर की सलाह लेकर ही खायें.

You May Also Like

English News