Breaking News

144 साल में सबसे बड़ा मुकाबला, इतिहास दोहरा सकता है इंडिया

क्रिकेट के इतिहास की अगर बात की जाए तो ऐसा माना जाता है कि लगभग 400 साल से इसे खेले जाने के सबूत मिले हैं। लेकिन औपचारिक रूप से बात की जाए तो रिकार्ड्स हमें बताते हैं की दो देशों के बीच पहला टेस्ट मैच 1877 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था। तबसे आज तक 144 साल टेस्ट क्रिकेट को पूरे हो चुके हैं। पर इन 144 साल में जो आज तक नहीं हुआ वो अब होने जा रहा है। न्यूजीलैंड और इंडिया के बीच होने जा रही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले के बाद दुनिया को टेस्ट क्रिकेट का पहला चैंपियन मिलने जा रहा है।  बता दें अभी तक हमें लिमिटेड ओवर क्रिकेट में कई चैंपियंस टीम मिल चुकी हैं। इस खास मौके पर चलिए जानते हैं की टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में आखिर ये मुकबला इतना खास क्यों है।

400 साल के क्रिकेट के इतिहास में पहली बार होने जा रहा है ये
400 साल लम्बे टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सीरीज तो बहुत खेली गयीं पर कभी भी कई देशों के बीच टूर्नामेंट कराकर चैंपियन का चयन आज तक नहीं हुआ है। आईसीसी द्वारा कराया जा रहा ये टूर्नामेंट ठीक वैसा ही है जैसा वन डे और टी 20 क्रिकेट में होने वाला वर्ल्ड कप। इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच हो रहे इस मुकाबले से दुनिया को उसका पहला टेस्ट चैंपियन देश मिल जायेगा। दोनों ही देश अपना नाम इतिहास में दर्ज कराने का मौका खोना नहीं चाहेंगे।

वेस्टइंडीज बना था पहला वर्ल्ड चैंपियन देश
इतिहास का पहला वनडे मुकाबला इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 1971 में खेला गया था। ये मैच ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न स्टेडियम में खेला गया था। इस मैच को ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 5 विकेट से जीत लिया था। इसके 4 साल बाद ही वर्ल्ड कप का आयोजन किया गया था। क्रिकेट के इतिहास का पहला वर्ल्ड कप साल 1975 में वेस्टइंडीज की टीम ने जीता था। इसी तरह से वेस्टइंडीज क्रिकेट का पहला वर्ल्ड कप जीतने वाला देश बन गया था। इसके बाद 1979 में खेले गए वर्ल्डकप को भी वेस्टइंडीज की टीम ने ही जीता था। पहली वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीत कर इंडिया व न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज की ही तरह इतिहास जरूर रचना चाहेगी।

इंडिया के पास इतिहास दोहराने का दूसरा मौका
क्रिकेट का प्रारूप बहुत तेजी से बदला है।  मॉडर्न क्रिकेट में टी 20 प्रतियोगिता को काफी बढ़ावा मिल रहा है। इतिहास का पहला टी 20 मैच ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड टीमों के बीच हुआ था।  टी 20 क्रिकेट का पहला वर्ल्ड कप 2007 में खेला गया था।  भारतीय टीम टी 20 के इतिहास का पहला वर्ल्ड कप जीतने वाला देश बन गया था। भारतीय टीम यदि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला जीत जाती है।  तो भारत दुनिया का एक मात्र ऐसा देश बन जायेगा जिसने दो अलगअलग वर्ल्ड कप के पहले फॉर्मैट जीतने का श्रेय हासिल किया है।  वहीं न्यूजीलैंड को अपने पहले वर्ल्ड टाइटल की तलाश होगी।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com