रोजगार मेलों के जरिए हज़ारो लोगों को रोजगार देगी योगी सरकार

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार सभी मंडलों में वृहद रोजगार मेले का आयोजन करने जा रही है। इस रोजगार मेले के माध्यम से 100 दिनों में कम से कम 25 हजार लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा 50 हजार बेरोजगार लोगों की करियर काउंसिलिंग की जाएगी।

उत्तर प्रदेश सरकार ने शासकीय विभागों और उसके अधीनस्थ संस्थाओं में मैनपावर (आउटसोर्सिंग आफ मैनपावर) के लिए भारत सरकार की ओर से विकसित ई-मार्केटप्लेस जेम (जेम) की व्यवस्था लागू करने के संबंध में शासनादेश जारी कर दिया है। शासनादेश के अनुसार सेवायोजन पोर्टल पर उपलब्ध कार्मिकों में से वरिष्ठता के स्थान पर अब केवल कंप्यूटर के माध्यम से रैंडम आधार पर ही कार्मिक लिए जाएंगे।

निदेशक प्रशिक्षण व सेवायोजन हरिकेश चौरसिया ने बताया कि जेम पोर्टल पर पंजीकृत व बिड अवार्डी सेवाप्रदाताओं की ओर से सेवायोजन पोर्टल पर पंजीकृत अभ्यर्थियों के चयन के लिए रिक्तियों को अपलोड किया जाएगा। सेवायोजन पोर्टल पर रिक्तियों के प्रकाशन के संबंध में सेवाप्रदाता की ओर से प्रमुख समाचारपत्रों में विज्ञापन दिया जायेगा। सेवायोजन पोर्टल पर विभिन्न विभागों व संस्थाओं में आउटसोर्सिंग के माध्यम रिक्त पदों की सूचना आएगी, जिस पर अभ्यर्थी आवेदन कर रोजगार से जुड़ने का अवसर प्राप्त कर सकेगा।

हरिकेश चौरसिया ने बताया कि हर माह प्रदेश के सभी मंडलों में वृहद रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा। इस रोजगार मेले में कम से कम 1000 छात्र-छात्राओं को रोजगार दिए जाने की तैयारी है। शेष जिलों में कैंपस प्लेसमेंट मेला आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस रोजगार मेले के माध्यम से 100 दिनों में कम से कम 25 हजार लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा 50 हजार बेरोजगार लोगों की करियर काउंसिलिंग की जाएगी।

निदेशक प्रशिक्षण व सेवायोजन हरिकेश चौरसिया ने बताया कि सेवा मित्र पोर्टल के माध्यम से लोगों को लोकल सर्विस प्रदान की जा रही है। जिसमें बिजली, मिस्त्री, प्लंबर आदि की जरूरत होने पर 155330 पर फोन करने पर संबंधित व्यक्ति घर पहुंचेगा। इस सेवामित्र पोर्टल पर 100 दिनों में चार हजार लोगों पंजीकृत कराने का लक्ष्य रखा गया है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com