इंस्टाग्राम से कैसे कमाएं पैसे, जानिए तरीका

सोशल मीडिया आज केवल मनोरंजन का ही साधन नहीं बल्कि कमाई का जरिया भी बन गया है। मौजूदा समय में तमाम भारतीय व विदेशी अपने आइडिया को कलात्मक तरीके से पेश करके पैसा कमा रहे हैं। लेकिन इंस्टाग्राम से पैसा कमाते कैसे हैं। इसके लिए आपको यह खबर पूरी पढ़नी होगी। दरअसल, इंस्टाग्राम से पैसा कमाने के लिए आपको थोड़ी दिमागी कसरत करनी है, उसके बाद आपके हाथ में होगी मोटी कमाई। आइए जाने कैसे।

कैसे होती है कमाई
जबसे भारत में टिकटाक बंद हुआ है तब से लोग इंस्टाग्राम की तरफ चले गए हैं। हालांकि इंस्टाग्राम के साथ ही कई अन्य प्लेटफार्म भी आए हैं लेकिन इंस्टाग्राम जैसी लोकप्रियता किसी की नहीं है। यह शार्ट वीडियो बनाने वाला प्लेटफार्म होने के साथ ही स्टोरी भी साझा करने की जगह है। इसमें फोटो भी अपलोड कर सकते हैं। इंस्टाग्राम में पैसा कमाने के लिए आपको एक यूनिक सोच रखनी होगी, साथ ही अपनी लोकप्रियता बढ़ाने के लिए कुछ नए आइडिया और मनोरंजक चीजें लानी होगी। लेकिन इनमें जोखिम उठाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इसे लोग पसंद नहीं करते हैं।

ये हैं तरीके
इंस्टाग्राम पर पैसा कमाने के लिए आपको फालोवर बढ़ाने होंगे। आप चाहें तो प्रमोशन माडल भी चुनकर कमाई को बढ़ा सकते हैं और अपना उत्पाद बेंच सकते हैं। आप इंफ्लूएंसर बन सकते हैं। यह चाहे तो सोशल, इकानमी, फूड, रिलीजन, मैरिज, काउंसर किसी भी तरह के हो सकते हैं। अगर फालोअर 5 हजार के ऊपर हुए तो आप अच्छे से पैसा कमा सकते हैं। आपको बता दें कि इंस्टा सहित सोशल मीडिया पर इंफ्लूएंसर की काफी लोकप्रियता और मांग है। आप चाहें तो इंस्टा पर एफिलिएट लिंक को प्रमोट करके भी अपनी कमाई कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको शेयर किए गए लिंक से कुछ खरीदने पर ही पैसा मिलेगा। शेयर करने का विकल्प इंस्टाग्राम बायो पर ही होता है इसलिए आपको इसे प्रोमो कोड या फिर पोस्ट या स्टोरी में भी इसे डालना होगा। आप अपने पोस्ट की मार्केटिंग भी करके पैसा ले सकते हैं। किसी भी संस्थान की मार्केटिंग करें और उसके साथ काम शुरू करें।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com