अब नहीं बनेगा आधार की फोटो का मजाक, यूं बदले इसे

            आधार कार्ड पर फोटो को लेकर कई तरह के मजाक और मीम बन चुके हैं। अब तो बॉलीवुड के कलाकार भी आधार कार्ड की फोटो को लेकर कुछ न कुछ मजाक करते नजर आ जाते हैं। आधार कार्ड की फोटो कुछ ऐसी है कि इसके बारे में कहा जाता है कि आज तक किसी की भी आधार फोटो अच्छी नहीं आई है। युवा तो इस बारे में ऐसी चर्चा चलती है कि जैसे यह एक बड़ी समस्या है। लेकिन अब आधार का फोटो आसानी से बदला जा सकता है। अगर आपका फोटो अच्छा नहीं आया तो आॅनलाइन अपडेट के माध्यम से इसे आसानी से बदल सकते हैं। यह कैसे होगा आइए  जानते हैं।

ऐसे बदलें फोटो
आधार कार्ड की फोटो बदलने के लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब तो फोटो बदलना भी काफी लोगों के लिए एक मुख्य काम हो गया है। इसके लिए आपको जरूरी चीजों को ध्यान रखना होगा और इस तरह से आप अपना फोटो बदल सकते हैं। इसके लिए किसी भी तरह की दस्तावेज की जरूरत नहीं पड़ती है और फोटो भी अपडेट हो जाती है। आप आधार के एनरोलमेंट सेंटर पर जाकर अपनी फोटो आसानी से बदल भी सकते हैं। फोटो बदलने की सेवा सेंटर में शुरू होने के बाद से लोग काफी पहुंच रहे हैं। इसके लिए जो फीस तय की गई है वह काफी सीमित है जिसके माध्यम से यह काम आसानी से करवा सकते हैं। हालांकि दूसरी बार में कैसे फोटो आएगी इसका ध्यान भी रखना जरूरी है।

इस तरह से नियम करें फॉलो
आधार कार्ड पर अपनी फोटो बदलने के लिए सबसे पहले आधार एनरोलमेंट सेंटर पर जाएं। यहां आप अपनी तय फीस जमा करें जो वहां के लिए निर्धारित की है। इस दौरान आपको एक फार्म भरना होगा। यह आपको यूएआइडी की वेबसाइट से भी मिल जाएगा और इसे भर सकेंगे। आपकी फोटो वहां के कर्मचारी ही खीचेंगे और नई फोटो आपके आधार कार्ड पर लगाई जाएगी। इसके अलावा आप अपने आधार कार्ड को अपनी स्थानीय भाषा में भी बदल सकते हैं। इसके लिए भी सुविधा दी गई है। आप अंग्रेजी, हिंदूी, उर्दू, पंजाबी, तेलुगु, तमिल, उड़िया, मराठी, कन्नड़, मलयालम और गुजराती भाषा में इसे बदल सकते हैं। यह कार्य आप सेंटर पर जाकर ही करवा सकते हैं।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com