तंग करते हैं आपके लैपटॉप तो अपनाए ये उपाय, चलेगा बढ़िया

     लैपटॉप पर ज्यादा काम तो उसको चार्ज पर लगाए रखने और गर्म होने का खतरा। इसके चलते लैपटॉप के अंदर तमाम तरह की समस्याएं पनपने लगती हैं। तेज चलने वाला लैपटॉप भी धीमा हो जाता है। फाइलें अपने आप बंद हो जाती हैं और तो और कभी-कभी लैपटॉप भी बंद हो जाता है। ऐसी समस्या से निपटने के लिए नया लैपटॉप खरीदना समाधान तो नहीं कहा जा सकता है लेकिन अगर यही हाल रहे तो आपको हर साल अपना लैपटॉप बदलना पड़  सकता है। इसके लिए कुछ उपाय हैं, जिन्हें करने पर आप लैपटॉप को सुधार सकते हैं। आइए जानते हैं।

अपने ये उपाय
कई लोग अपने लैपटॉप में न जाने कितने टैब ब्राउजर के जरिए खोल कर रखते हैं। इससे वे जब चाहें बिना दोबारा ब्राउज करे ही काम निपटाना चाहते हैं। लेकिन मात्र पांच सेकेंड की झंझट के चलते आप अपने लैपटॉप को दिक्कतों में ढकेल देते हैं। इसके लिए कभी भी ज्यादा टैब को खोल कर न बैठें। जितने रैम खुलेंगे उतने ही यह आपके रैम और प्रोसेसर को दिक्कत पहुंचाएगा। इससे स्पीड धीमी होगी।

किसी भी तरह के ऐसे प्रोग्राम जो आपके लिए जरूरी न हो उनको बंद कर देना चाहिए। अगर ये आपके लैपटॉप में पड़े रहेंगे तो आपके लैपटॉप के लिए मुसीबत खड़ी करेंगे। इसके अलावा बंैकग्राउंड में चलने वाले प्रोग्राम को भी देखते रहना चाहिए। इसके लिए कंट्रोल, शिफ्ट और ईएससी दबाना चाहिए और टास्क मैनेजर पर जाकर प्रोग्राम को बंद कर दें।

रिस्टार्ट तकनीक को जानना बेहद जरूरी है। इससे न केवल आपके लैपटॉप को जंप स्टार्ट मिलता है बल्कि नए तरीके से खुलने पर हैंग और तमाम दिक्कतें बंद हो जाती हैं। आपरेटिंग सिस्टम को अपडेट भी करते रहना चाहिए। इसके अलावा कुछ ऐप ऐसे होते हैं जो अपने आप खुलते हैं ऐसे चीजों को बंद करने के लिए स्टार्टअप टैब पर नेविगेट करके बंद करें।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com