इंटरनेट के बिना चल सकता है वाट्सऐप, जानिए काम की बात

       इंटरनेट नहीं तो आजकल ऐसा लगता है कि जिंदगी अधूरी है। हर कार्य के लिए आज इंटरनेट जरूरी है। इसलिए सरकारें कुछ मुहैया कराए या न कराएं लेकिन इंटरनेट को लेकर सबकी सोच एक जैसी ही है। अब तो तमाम सोशल मीडिया के लिए इंटरनेट इतनी जरूरी चीज बन चुका है कि उसका उपयोग किए बिना नहीं रहा जा सकता। लेकिन क्या आपको पता है कि इंटरनेट के बिना भी वाट्सऐप चल सकता है। शायद आपको नहीं पता। लेकिन यह सच है कि नए मल्टी डिवाइस सपोर्ट फीचर से आप फोन के अलावा अन्य डिवाइस पर वाट्सऐप का उपयोग कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

वाट्सऐप का नया फीचर है ये
इस समय लोग चैट्स के लिए सबसे अधिक वाट्सऐप का उपयोग करते हैं। वाट्सऐप ने पिछले महीनों में कई नए फीचर जारी करके उपयोगकर्ताओं को नया अनुभव दिया है। वाट्सऐप ने जो नया फीचर जारी किया है वह काफी लाजवाब बताया जा रहा है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि आप वाट्सऐप को स्मार्टफोन के अलावा अपने लैपटॉप और कंप्यूटर पर भी चला सकते हैं वो भी बिना इंटरनेट का इस्तेमाल किए बिना। वाट्सऐप के इंटरनेट के बिना चलने से सबसे ज्यादा उनको लाभ होगा जो इंटरनेट की उपलब्धता के बिना ही अपना वाट्सऐप चला सकेंगे।

कैसे करें उपयोग
वाट्सऐप ने बीटा वर्जन पर मल्टी डिवाइस सपोर्ट का फीचर लांच किया है। एंड्रायड और आइओएस उपयोगकर्ता इंटरनेट के बगैर लैपटाप और कंप्यूटर पर वाट्सऐप चला सकेंगे। आप चार डिवाइस पर वाट्सऐप खोलकर चैटिंग कर सकेंगे। जुलाई में इस पीचर की जांच की गई थी। आप इसके द्वारा संदेश को रिसीव और संदेश भेज सकेंगे। इससे न तो वाट्सऐप का मैसेज कोई देख सकेगा और न पढ़ सकेगा। इस फीचर का उपयोग करके आप वाट्सऐप का चला सकेंगे बिना इंटरनेट के। इसका फायदा यह मिलेगा कि आपको अपना फोन भी रखने की जरूरत नहीं होगा। फीचर का उपयोग करने के लिए आपको वाट्सऐप का वर्जन अपडेट करना जरूरी है। साथ ही स्मार्टफोन पर वाट्सऐप खोलना होगा और स्क्रीनके दाई तरफ आपको तीन बिंदी मिलेगी और इसपर आपको ड्राप डाउन मेनू मिलेगा। तीसरा विकल्प लिंक्ड डिवाइस का विकल्प दिखेगा एऔर उस पर क्लिक करके मल्टी डिवाइस बीटा का विकल्प मिलेगा। इसको चुनने के बाद आ जाइन बीटा का विकल्प देखेंगे और विकल्प को बंद भी कर सकते हैं। फिर आपको स्कैन करना होगा और वाट्सऐप का नया फीचर उपयोग कर सकेंगे। यह आईफोन के लिए नहीं है। इसमें आपको मैसेज डिलीट करने पर दूसरी डिवाइस पर मैसेज नहीं दिखाई पड़ेगा।

GB Singh
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com