अब खाते में कम हुई रकम तो भरना पड़ेगा और शुल्क, जानें नियम

    नकदी के चलन को कम करने के लिए जितना डिजिटल मनी का उपयोग हो रहा है उतने ही नियम नकदी को लेकर बढ़ते जा रहे हैं। पिछले कुछ सालों में बैंक और एटीएम से कैश निकालना महंगा हो गया है। अधिकतम नकद निकालने पर आपको शुल्क देना पड़ रहा है। वहीं, कुछ बैंक ने खाते में न्यूनतम बैलेंस रखने पर भी चार्ज लगाना शुरू कर दिया है। आइए जानते हैं 15 जनवरी से बैंक से जुड़े क्या नियम बदल रहे हैं।

पीएनबी ग्राहकों के लिए बदल रहे नियम
पंजाब नेशनल बैंक यानी पीएनबी के ग्राहकों को यह जानकार थोड़ धक्का लगेगा। जानकारी के मुताबिक, पीएनबी के ग्राहकों को अब बैंक से जुड़े काम के लिए जो शुल्क देना पड़ता है वह थोड़ा ज्यादा देना पड़ेगा। यह नियम इसी महीने बदल जाएंगे। 15 जनवरीसे लोगों को यह बढ़ा हुआ शुल्क देना पड़ेगा। जानकारी के मुताबिक, अगर खाते में दस हजार रुपए नहीं हुए तो शुल्क बढ़ेगा। यह बचत खाते में न्यूनतम रकम होनी चाहिए। पहले यह रकम 5000 रुपए थे। बैंक की ओर से नियम मेट्रो क्षेत्र के ग्राहकों के लिए लागू किए गए हैं।

कितना लगेगा शुल्क
जानकारी के मुताबिक, बैंक ग्राहकों के लिए 5000 रुपए नहीं बल्कि 10000 रुपए न रखने पर काफी शुल्क देना पड़ेगा। यह बैंक आपके खाते से काट सकता है। शहरी क्षेत्र में अगर न्यूनतम बैलेंस नहीं रखा तो 200 रुपए की जगह 400 रुपए देना होंगे। यह दोगुना कर दिया गया है। इसी तरह शहर और मेट्रो के लिए यह 600 रुपए तय कर दिया गया है। पहले यह 300 रुपए थे। यह शुल्क तिमाही के आधार पर ग्राहकों से बैंक लेगा। इसके अलावा बैंक ने लाकर के शुल्क को भी बढ़ाया है। यह सभी तरह के लाकर होंगे। मेट्रो शहरों में 500 रुपए की शुल्क सीमा तय की गई है। साथ ही लाकर में हर साल 15 मुफ्त उपयोग का मौका दिया गया था और तय सीमा के बाद 100 रुपए प्रति उपयोग किया गया था। अब मुफ्त उपयोग 12 और इसके बाद उपयोग करने पर 100 रुपए देना होगा। साथ ही चालू खाता का भी नियम बदला गया है। यह करंट खाता खोलने पर शुल्क 600 रुपए नहीं बल्कि अब 800 रुपए लगेगा। बताया जा रहा है कि यूको बैंक के एमडी और सीईओ अतुल कुमार अब पंजाब नेशनल बैंक आएंगे। सरकार की एसीसी ने उनकी मंजूरी दी है।

GB Singh
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com