जानिए इस साल किस एसआईपी में निवेश करना होगा बेहतर, होगा लाभ

       निवेश के लिए कई तरह के रास्ते खुले हुए हैं। लोग आज कल न केवल शेयर बाजार में बल्कि जमीन, आभूषण और अन्य चीजों में भी निवेश कर रहे हैं। पिछला साल शेयर बाजार, म्युचुअल फंड, एसआईपी और आईपीओ में निवेश करने के नाम रहा था। इस साल भी कई नए आईपीओ आ रहे हैं जो लोगों को फायदा पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा सिस्टेमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान (एसआईपी ) से आपको बिना ज्यादा नुकसान के लाभ हो सकता है। आईए इस साल किस तरह के प्लान में निवेश करने से आपको फायदा हो सकता है।

कैसे होगा फायदा
आज के समय में युवा सबसे ज्यादा एसआईपी में ही निवेश कर रहे हैं। उनके लिए यह कम समय में और कम घाटे में सबसे ज्यादा मुनाफा कमा कर देने वाला निवेश है। यह देखा गया है कि कुछ सालों में एसआईपी में लोगों ने निवेश भी खूब किाय है। इसे आप काफी कम पैसे में भी शुरू कर सकते हैं। अगर आपको भी एसआईपी में अपने पैसे निवेश करने है तो यह अच्छा समय है। अभी आप इसमें पैसे लगाकर फायदा कमा सकते हैं। अगर लंबे समय तक निवेश करते हैं तो फायदा और बढेÞगा। जो एसआईपी आपको बता रहे हैं उसने तीन साल में अच्छा मुनाफा भी लोगों को दिया है।

यहां पैसे लगाना अच्छा
जानकारी के मुताबिक, आप सबसे ज्यादा मुनाफे वाले एसआईपी में पैसा लगा सकते हैं। इनमें से एक आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल टेक्नोलॉजी फंड है। यह पिछले तीन सालों में 42.1 पीसद से ज्यादा का रिटर्न देकर लोगों के लिए काफी फायदे का सौदा बन चुका है। इस फंड की कुल एसेट छह हजार करोड़ से ज्यादा है और एनएवी 163 रुपए है। रिसर्च फर्म इसे अभी तीन स्टार रेटिंग दे रही है। इस फंड में इंफोसिस, टाटा कंसलटेंसी, टेक महिंद्रा, एचसीएल और पर्सिस्टेंट सिस्टम में उसकी होल्डिंग है। इसके अलावा टाटा डिजिटल इंडिया फंड भी अच्छा बताया जा रहा है। इसमें तीन साल में 39.4 फीसद से ज्यादा का रिटर्न दिया है। इसमें भी आप 500 रुपए से अपना निवेश शुरू कर सकते हैं। एसेट तीन हजार करोड़ से ज्यादा और एनएवी 38.2 रुपए है। इसकी होल्डिंग भी कई अच्छी कंपनियों में है। इसके अलावा आदित्य बिरला सन लाइफ डिजिटल इंडिया फंड ने तीन साल में 40.5 फीसद से ज्यादा का रिटर्न तीन साल में दिया है। यह भी अच्छा चल रहा है। एसबीआई टेक्नोलॉजी आपुच्युर्निटी फंड ने भी तीन साल में 36 फीसद से ज्यादा फीसद का रिटर्न दिया है। यह भी पसंद के एसआईपी में एक है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com