क्या आप जानते हैं कार में क्यो होता है सनरूफ, जानिए

आजकल एसयूवी गाड़ियां सबसे अधिक डिमांड में हैं। ये स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल होते हैं जो युवाओं में सबसे ज्यादा पसंद की जा रही है। इसी में एक और फीचर है जो आजकल काफी चर्चा में है। यह है सनरूफ टॉप। जी हां, सनरूफ टॉप आजकल काफी एसयूवी में आपको मिल जाएंगी। इससे कार की जहां शोभा बढ़ती है वहीं लोगों में एक अलग ही इसके लिए टशन दिखता है। लोग इसे खोलकर गाड़ी में खड़े होकर घूमना चाहते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। सनरूफ टॉप का असली काम क्या है, इसके बारे में आपको जानना चाहिए। आइए बताते हैं।

सनरूफ फीचर का कमाल
आजकल की गाड़ियों में अगर सनरूफ टॉप न हो तो लोग पूछते हैं कि वो गाड़ी क्यों नहीं ली। लेकिन ऐसा है नहीं। सनरूफ टॉप के साथ आने वाली गाड़ियों में भले ही यह फीचर हो लेकिन इससे मुसीबत भी कम नहीं है। लोगों ने तो इसको एक खिलवाड़ ही समझ लिया है लेकिन सही मानें तो असल काम इसका कुछ और ही है। हालांकि यह गाड़ी की सुंदरता को बढ़ाता है इसमें कोई शक नहीं लेकिन अगर सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो यह काफी अच्छा होगा।

क्या है इस्तेमाल
सनरूफ आपको गाड़ी में खड़े होकर घूमने के लिए नहीं दिया गया है। हालांकि इसका इस्तेमाल लोग इस काम के लिए कर रहे हैं। इसमें खतरा भी है। बच्चों को इसका ऐसे इस्तेमाल न करने दें। कभी पावर और इमरजेंसी ब्रेक में हादसा हो सकता है। इसके अलावा तेज गाड़ी चलाते समय भी इस पर बिल्कुल भी खड़े नहीं होना चाहिए। सनरूफ का सबसे बड़ा उपयोग कार की गर्मी को हटाने के लिए है। जब कभी आप धूप में गाड़ी खड़ी करते हैं तो गाड़ी अंदर से तपने लगती है और तुरंत एसी चलाना पड़ता  है। लेकिन सनरूफ में आप इसे खोल सकते हैं ताकि तापमान सामान्य हो जाए। आप इससे प्राकृतिक रोशनी पा सकते हैं।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com