जो रूट में लीडरशिप क्वालिटी नहीं है: न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान

नई दिल्ली, न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकुलम ने कहा है कि क्रिकेट बिरादरी इंग्लैंड की टीम की टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट को एक ‘बहुत अच्छे नेता’ के रूप में देखती और बोलती है, लेकिन उनका मानना है कि इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट में उन्होंने वह गुण नहीं देखा है। इंग्लैंड को ब्रिस्बेन के गाबा में एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच में नौ विकेट से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा, क्योंकि इंग्लैंड की टीम ने तेज गेंदबाज जिमी एंडरसन और स्टुअर्ट ब्राड को अहम मुकाबले में आराम देने का फैसला किया था, जिन्होंने 1100 से अधिक टेस्ट विकेट चटकाए हैं।

सेन्ज ब्रेकफास्ट में सोमवार को 40 वर्षीय ब्रेंडन मैकुलम ने कहा, “मुझे लगता है कि जो रूट एक अद्भुत व्यक्ति हैं, एक उत्कृष्ट क्रिकेटर हैं और वे (क्रिकेट एक्सपर्ट) उनके बारे में एक बहुत अच्छे नेता के रूप में बात करते हैं, लेकिन मैंने इसे वास्तव में नहीं देखा है।” मैकुलम यह समझने में असमर्थ हैं कि रूट, जिन्होंने एक कैलेंडर ईयर में सबसे अधिक टेस्ट रन बनाने का रिकार्ड अपनी टीम के लिए बनाया है, बल्ले से इस तरह का शानदार प्रदर्शन करने के बावजूद अपनी टीम का नेतृत्व क्यों नहीं कर पाए।

मैकुलम ने कहा कि इंग्लैंड के पास गाबा में खेले गए पहले टेस्ट मैच में पहली पारी में 147 रन पर सिमट ने के बाद भी वापसी का मौका था, क्योंकि तीसरे दिन के खेल के बाद कप्तान जो रूट और डाविड मलान 80-80 रन से ज्यादा की पारी खेलकर नाबाद थे, लेकिन चौथे दिन पहले दोनों ने अपना विकेट खोया और फिर टीम ताश के पत्तों की तरह ढह गई। उनका कहना है, “इंग्लैंड के पास मौके थे, लेकिन वे वास्तव में पर्याप्त मजबूत नहीं थे। जब दबाव आया और आस्ट्रेलिया ने विकेट लेना शुरू किया, तो इंग्लैंड की टीम ढेर हो गई। कैलेंडर ईयर में यह उनकी सातवीं टेस्ट हार है जो उल्लेखनीय है। उनका अब तक का सबसे खराब आठ (इंग्लैंड की एक साल में 8 टेसट हार) रहा है।”

मैकुलम ने बताया, “टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन बांग्लादेश (एक साल में 9 टेस्ट मैच हार) का है। इंग्लैंड के लिए यह टेस्ट मैच का साल काफी खराब रहा है। वास्तव में केवल एक खिलाड़ी है जो उनके लिए कोई रन बना रहा है और वह है कप्तान जो रूट। मेरे लिए, कप्तान के रूप में नेतृत्व का अर्थ केवल सही समय पर सही निर्णय लेने में सक्षम होना नहीं है। वह मेरे लिए दुनिया में सर्वश्रेष्ठ में से एक के रूप में नहीं है। वह कई बार खेलों को बहाव की अनुमति देते हैं। जब दूसरे दिन आस्ट्रेलिया को बांध कर रखा जा सकता था तो उन्होंने अच्छे से गेंदबाजी परिवर्तन नहीं किए। अगर आप आस्ट्रेलिया को वापसी का कोई मौका देते हैं तो वे ऐसा करेंगे।”

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com