दशहरे पर करें अपराजिता फूल के ये उपाय

दशहरा (Dussehra 2024 Upay) हिंदू धर्म के मुख्य त्योहारों में से एक माना जाता है। हर साल आश्विन माह में आने वाली शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि पर दशहरे का पर्व मनाया जाता है जो नवरात्र के समापन के अगले दिन पड़ता है। ऐसे में इस बार अधर्म पर धर्म की जीत का यह पर्व शनिवार 12 अक्टूबर को मनाया जाएगा।

दशहरे का पर्व मुख्य रूप से भगवान श्री राम की रावण पर विजय के रूप में मनाया जाता है, जो बुराई पर अच्छाई की जीत को भी दर्शाता है। दशहरे के दिन की जाने वाली पूजा में अपराजिता के फूलों को शामिल करना काफी शुभ माना जाता है। ऐसे में आप इस त्योहार पर अपराजिता के फूल के कुछ उपाय (Dussehra 2024 Aparajita Phool Ke Upay) कर काफी लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

मिलेगा धन लाभ (Dussehra 2024 Upay)
दशहरे के दिन पूजा-पाठ के दौरान मां लक्ष्मी को अपराजिता के फूल जरूर अर्पित करनी चाहिए। ऐसा करने से साधक को मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और घर में धन-समृद्धि का वास बना रहता है। इसी के साथ इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा में आप उन्हें अपराजिता के 7 फूलों से बनी माला भी चढ़ा सकते हैं। पूजा समाप्त होने के बाद इस माला को अपने घर की तिजोरी में रख लें। ऐसा करने से धन आकर्षित होता है और तिजोरी कभी खाली नहीं होती।

खुलेंगे समृद्धि के मार्ग
यदि आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं, तो इसके लिए दशहरे के मौके पर अपराजिता के फूल से ये उपाय (Aparajita Phool Ke Upay) कर सकते हैं। इसके लिए मुख्य द्वार पर एक बर्तन में पानी भरकर उनमें कुछ अपराजिता के फूल डालें। ऐसे करने से आर्थिक तंगी दूर होती है और व्यक्ति के लिए समृद्धि के मार्ग खुलने लगते हैं।

दूर होंगी समस्याएं
यदि आपके घर में श्रीयंत्र स्थापित है, तो आप पूजा के दौरान श्रीयंत्र पर भी अपराजिता के फूल अर्पित कर सकते हैं। इससे साधक को धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता। इसी के साथ दशहरे पर 5 अपराजिता के फूल पानी में मिलाकर स्नान करने से भी आपको लाभ मिल सकता है।

दूर होगी नकारात्मकता
दशहरे के मौके पर घर के ईशान कोण (उत्तर-पूर्व दिशा) में किसी बर्तन में अपराजिता के फूलों को डालकर रख दें। इस उपाय को करने से जातक को घर में मौजूद सभी प्रकार की नकारात्मकताओं से छुटकारा मिल सकता है। जिससे गृह-क्लेश जैसी समस्याएं दूर होती हैं और घर में सुख-शांति का माहौल बना रहता है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com