पाकिस्तान की टीम का इंग्लैंड दौरा जीत के साथ हुआ समाप्त, पढ़े पूरी खबर

कोरोना वायरस महामारी के बीच पाकिस्तान की टीम इंग्लैंड के दौरे पर गई थी। इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच पहले आइसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के तहत तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गई थी। इस सीरीज का पहला मैच मेजबान इंग्लैंड ने जीता था, जबकि दूसरा और तीसरा टी20 मैच बारिश में धुल गया था। इस तरह टेस्ट सीरीज इंग्लैंड ने 1-0 से जीती, जबकि इसके बाद खेली गई टी20 सीरीज का नतीजा बराबर रहा है।

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच बारिश में धुल गया था, जबकि दूसरे मैच में इंग्लैंड ने रोमांचक जीत दर्ज की थी। इसके बाद मंगलवार को खेले गए तीसरे मैच में पाकिस्तान ने जीत दर्ज कर अपने इंग्लैंड दौरे का समापन जीत के साथ किया। इसी के साथ ये तीन मैचों की टी20 सीरीज 1-1 से बराबर हो गई। दूसरे टी20 मैच में मिली करीबी हार के बाद पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम और टीम मैनेजमेंट की काफी आलोचना हुई, लेकिन तीसरे मैच में टीम ने सभी की बोलती बंद कर दी।

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टीम मैनेजमेंट के साथ मिलकर फाइनल टी20 मैच के लिए टीम में तीन बदलाव किए। इफ्तिकार अहमद की जगह 19 वर्षीय हैदर अली को मौका दिया गया, जबकि विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान की जगह अनुभवी सरफराज अहमद को टीम में चुना गया। वहीं, दूसरे टी20 मैच में चोट की वजह से सिर्फ दो ओवर फेंकने वाले मोहम्मद आमिर के स्थान पर वहाब रियाज को टीम में शामिल किया गया। इन तीनों खिलाड़ियों के दम पर मैच का नतीजा भी पाकिस्तान के पक्ष में चला गया।

विकेटकीपर सरफराज अहमद ने सिर्फ इयोन मोर्गन के रन आउट में अपनी भूमिका निभाई, लेकिन हैदर अली ने डेब्यू टी20 मैच में तूफानी फिफ्टी ठोककर टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाने में मदद की। इसके अलावा गेंदबाज वहाब रियाज ने अहम मौके पर टीम को दो विकेट निकालकर दिए जिससे टीम को जीत मिली। हैदर अली ने अपने पहले इंटरनेशनल मैच में 33 गेंदों में 5 चौके और 2 छक्कों की मदद से 54 रन बनाए, जबकि वहाब रियाज ने 4 ओवर में सिर्फ 26 रन खर्च किए और 2 विकेट(मोइन अली और सैम बिलिंग्स) झटके।

इंग्लैंड दौरे पर पाकिस्तान के आखिरी मुकाबले की बात करें तो इसमें मेजबान टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 190 रन बनाए थे। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद हफीज ने 52 गेंदों पर 4 चौकों और 6 छक्कों की मदद से नाबाद 86 रन की पारी खेली थी। करीब 40 साल की उम्र में इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज द्वारा ये सबसे बड़ी पारी थी। उनके अलावा हैदर अली ने 54 और कप्तान बाबर आजम ने 21 रन बनाए।

191 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम को खराब शुरुआत मिली, लेकिन एक समय ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड की टीम फिर से पाकिस्तान से ये मुकाबला छीन लेगी, लेकिन वहाब रियाज ने मोइन अली और सैम बिलिंग्स को आउट कर दिया। इसका नतीजा ये रहा कि इंग्लैंड की टीम 20 ओवर खेलकर 8 विकेट के नुकसान पर 185 रन बना सकी और ये मुकाबला 5 रन के अंतर से हार गई। इंग्लैंड की लिए ऑलराउंडर मोइन अली ने 33 गेंदों पर 4 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 61 रन की पारी खेली।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com