रुद्रपुर: स्पोर्ट स्टेडियम में 5वें राज्य ओलंपिक खेल का आयोजन, सीएम धामी ने की शिरकत

उत्तराखंड के उधम सिंह नगर के रुद्रपुर स्थित मनोज सरकार स्टेडियम में आयोजित 05 वां उत्तराखंड राज्य खेल 2024 का शुभारंभ राज्य के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने किया। वहीं इस मौके पर सीएम ने खेल ध्वज व राष्ट्रीय ध्वज को फहराकर आरम्भ किया। इसके बाद सीएम धामी ने मार्च पास्ट कर सलामी दी। इससे पूर्व सीएम धामी का रुद्रपुर पुलिस लाइन में आयोजित हेलीपैड पर गार्ड ऑफ ऑनर लिए तथा कार्यकर्ताओ ने अभिवादन भी किया।

इस दौरान खुली जीप पर सवार होकर सीएम धामी स्टेडियम पहुंचे, जहां रास्ते मे सीएम के उपर खिलाड़ियों द्वारा पुष्प वर्षा की तथा सीएम द्वारा भी खिलाड़ियों पर पुष्प वर्षा की। इस दौरान पूर्व केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट भी मौजूद रहे।

इन 13 जनपदों के खिलाड़ियों ने किया प्रतिभाग
दरअसल, प्रदेश में 05 वां उत्तराखंड राज्य खेल 2024 (पुरुष-महिला) खेलेगा उत्तराखंड, जीतेगा उत्तराखंड और बढ़ेगा उत्तराखंड की तर्ज पर रुद्रपुर स्थित मनोज सरकार स्टेडियम में आयोजित किया गया है। इसमें प्रदेश के उत्तरकाशी, चमोली, पौड़ी, रुद्रप्रयाग, टिहरी, देहरादून, हरिद्वार, अल्मोड़ा, चंपावत, बागेश्वर, पिथौरागढ़, उधम सिंह नगर और नैनीताल सहित कुल 13 जनपदों के खिलाड़ियों द्वारा भाग लिया जा रहा है।

इस 7 दिवसीय आयोजित 5 वां उत्तराखंड राज्य खेल 2024 में अलग-अलग प्रकार के 33 खेल आयोजित किए जा रहे। इसमें लगभग 5 से 6 हजार खिलाड़ी खेलने के लिए आए हुए है। वहीं इस मौके पर सूबे के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी खिलाड़ियों का उत्साह वर्धन करते हुए कहा कि हम सभी के लिए यह दिन काफी महत्वपूर्ण है। साथ ही खिलाड़ियों द्वारा अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए यह काफी महत्वपूर्ण है। सीएम ने कहा कि खिलाड़ियों द्वारा खेलो में अच्छी प्रतिभा दिखाकर उन्हें देश में ही नही बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी पहचान दिलाएगा।

“खेल संघ के ऑफिस के लिए डीएम को दिए निर्देश”
सीएम धामी ने कहा कि राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदक लाने वाले 31 खिलाड़ियों को सरकारी विभाग में नौकरी दी गई है। धामी ले कहा कि मुख्यमंत्री उदयमान प्रोत्साहन योजना के तहत खिलाड़ियों को प्रत्येक वर्ष 10 हजार की राशि दी जा रही है। धामी ने बताया कि 264 करोड़ की लागत से चंपावत में महिला स्पोर्ट्स बन रहा है। साथ ही हल्द्वानी के पास खेल विश्व विद्यालय खोला जाएगा। जिसकी सारी औपचारिकता पूर्ण कर ली है। इसमें खेल संघ के ऑफिस के लिए भी डीएम को भी निर्देश दिए। वहीं इस अवसर पर धामी ने कहा कि उन्हें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है।

“खिलाड़ियों को राज्य व देश का नाम रोशन करने की दी प्रेरणा”
धामी ने सभी खिलाड़ियों को जमकर मेहनत करने और राष्ट्रीय खेलों में प्रतिभाग कर मेडल हांसिल करने के लिए उत्साहित किया। सीएम ने सभी को आगे भी इसी तरह खेलने और राज्य व देश का नाम रोशन करने के लिए प्रेरित किया। धामी ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री भी लगातार खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करते है। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री के नेतृत्व में लगातार खिलाड़ियों को खेलने के लिए मौका मिल रहा है। वहीं उन्होंने सभी खिलाड़ियों को आह्वान किया कि सभी को उत्तराखंड को ड्रग फ्री बनाना है। वहीं आगे कहा कि यह संकल्प हम सभी को लेना है। इसके अतिरिक्त उन्होंने प्रतिभाग कर रहे खिलाड़ियों को बधाई दी।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com