संजय गांधी पीजीआइ का माइक्रोबायलोजी विभाग में सातों दिन 24 घंटे चल रहा जांच का कार्य…

संजय गांधी पीजीआइ का माइक्रोबायलोजी विभाग देश का पहला संस्थान हो गया है, जहां पर 24 घंटे में 6 हजार 241 मरीज़ों में कोरोनावायरस की जांच की गई। विभाग की प्रमुख प्रो. उज्वला घोषाल ने बताया कि गुरूवार की भोर में 3 बजे यह रिकार्ड हम लोगों ने कायम किया, जिसके लिए 24 घंटे जांच में लगे लगभग 50, शोध छात्र, लैब टेक्नोलाजिस्ट, प्रयोगशाला सहायक समेत अन्य की अहम भूमिका है।

प्रो उज्‍वला ने कहा, यह संस्थान और विभाग के लिए बड़ी उपलब्धि है। पीजीआई के लैब में सातों द‍िन 24 घंटे जांच का काम चल रहा है। शिफ्ट में ड्यूटी लगी है। हम लोग रीयल टाइम पीसीआऱ तकनीक से जांच कर यह रिकार्ड बनाने में कामयाब हुए। उन्‍होंने बताया क‍ि आठ घंटे की ड्यूटी लगायी जाती है, जिसमें जांच में लगे लोग अपनी जिंदगी खतरे में डाल कर काम करते हैं, सीधे वायरस से सामना करते हैं। सभी लोग पीपीई किट सहित तमाम एहतियात बरतते हैं फिर भी संक्रमण हो ही जाता है।

कहा, इस समय हम लोग संस्थान में आने वाले लोगों के अलावा जौनपुर, संतकबीर नगर, उन्नाव, आजमगढ़, प्रतापगढ़, सीतापुर, लखीमपुर खीरी के जिलों के मरीज़ों की जांच कर रहे हैं। इस मेहनत और सफलता के लिए टीम के सदस्यों के प्रति प्रो. उज्वला ने आभार प्रकट किया कहा कि अभी लड़ाई लंबी है। ऐसे ही लड़ाई जारी रखनी है। बिना कोरोना जांच के किसी भी मरीज का आगे इलाज संभव नहीं है ऐसे में जल्दी रिपोर्ट देने की ज़िम्मेदारी हमारी है और हम इसे बखूबी न‍िभा रहे हैं।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com