अगर आपने नहीं छोड़ी ये आदत तो पड़ सकता है दिल का दौरा

अमेरिका के बेलर ग्लोबल हेल्थ ग्रुप के सीईओ वेन कीथले के नेतृत्व में चार सदस्यों के प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह से मुलाकात की। ग्रुप के सदस्यों से ग्रामीण अंचलों में स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने के तरीकों और आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल पर चर्चा हुई। ग्रुप ने अन्य देशों में उपलब्ध कराई जा रही तकनीकी सेवाओं का प्रजेंटेशन भी दिया।अगर आपने नहीं छोड़ी ये आदत तो पड़ सकता है दिल का दौरा भूलकर भी खाली पेट इन चीजों का ना करें सेवन, वरना…

दिल की बीमारियों का बेहतर इलाज उपलब्ध होने के बावजूद हार्ट अटैक मौत की सबसे बड़ी वजह है। चिंताजनक यह है कि हार्ट अटैक की बीमारी युवाओं में तेजी से बढ़ रही है। एम्स सहित देशभर के 50 सेंटरों में किए जा रहे शोध में यह बात सामने आई है कि तंबाकू का सेवन युवाओं के दिल का सबसे बड़ा दुश्मन साबित हो रहा है। करीब 40 फीसद युवाओं में हार्ट अटैक का कारण तंबाकू पाया गया है।

सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि बेलर हेल्थ ग्रुप अपने खर्चे से पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर एक अस्पताल में अपनी सेवा उपलब्ध कराएगा तो इसे दूसरे अस्पतालों में भी इसे अपनाने पर विचार किया जाएगा। तीन साल से चल रहे शोध में यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि हार्ट अटैक के कौन-कौन से कारण हैं। अब तक के आंकड़ों में यह बात सामने आई है कि हार्ट अटैक से पीड़ित लोगों में करीब 35 फीसद मरीजों की उम्र 50 साल से कम व 10 फीसद मरीजों की उम्र 30 साल से कम होती है।

loading...

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English News