अगर जल्द बढ़ाना चाहते है अपनी हाइट, तो रोजाना खाएं ये खास चीज

लंबाई पर्सनैलिटी का एक अहम हिस्सा होता है। कई बार ऐसा देखा जाता है कि पेरेंट्स की लंबाई तो अच्छी होती है लेकिन बच्चे की उतनी नहीं होती। ऐसे में कद छोटा होने की वजह से लोगों को अक्सर शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहें हैं तो आज से ही ये 5 चीजें खाना शुरू कर दें।अगर जल्द बढ़ाना चाहते है अपनी हाइट, तो रोजाना खाएं ये खास चीज

बीन्स 
बीन्स फाइबर, फोलेट, प्रोटीन, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है।  बीन्स को लेकर कई सारे अध्ययन हुए हैं जिसमें ये कहा गया है कि इसके रोजाना सेवन से लंबाई बढ़ने में मदद मिलती है। 

ब्रोकली
ब्रोकली भी आपकी लंबाई बढा़ने में सहायता कर सकती है। इसे खाने से शरीर में ग्रोथ हॉर्मोन में इजाफा होता है। इसमें फाइबर, हेल्दी विटामिन और आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। 

गाय का दूध

हाल ही में हुई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ कि गाय का दूध पीने वाले बच्चों की लंबाई अन्य बच्चों की अपेक्षा तेजी से बढ़ती है। सेंट माइकल अस्पताल की टीम ने इस बात की पुष्टि की है। उनकी इस रिसर्च में 5 से 6 साल के 5000 बच्चे शामिल थे।
शलजम
लंबाई बढा़ने में शलजम भी आपकी मदद कर सकती है। इसमें ग्रोथ बढा़ने वाले हॉर्मोन्स पाए जाते हैं। इसे आप सूप के तौर पर या फिर सब्जी के रुप में खा सकते हैं। 

गुड़ और दूध
गुड़ और दूध को एक साथ पीना भी आपकी लंबाई बढ़ा सकता है। इसे पीने से शरीर का विकास तेजी से होता है। 

You May Also Like

English News