अब अमेरिका के मुकाबले भारत में 39 % महंगा होगा iPhone X

ऐपल ने iPhone 8, iPhone 8 Plus और iPhone X लॉन्च किया है. लेकिन इस लॉन्च इवेंट से लेकर अब तक दुनिया भर में सबसे ज्यादा चर्चा iPhone X की हो रही है. एक रिपोर्ट के मुताबिक लोग इवेंट में iPhone X की तुलना में दूसरे प्रोडक्ट्स के लॉन्च के दौरान लोग कम उत्साहित थे.अब अमेरिका के मुकाबले भारत में 39 % महंगा होगा iPhone Xखुशखबरी: अब यूपी में भी शुरू हो सकती बुलेट ट्रेन!

iPhone X के चर्चा में होने की कई वजहे हैं. पहली तो ये कि यह कंपनी का बेस्ट स्मार्टफोन है. दूसरा इसलिए की यह सबसे महंगा iPhone है. तीसरा इसलिए क्योंकि अमेरिकी सिनेटर ने इससे जुड़े प्राइवेसी पर सवाल उठाए हैं. लेकिन इन सब से ज्यादा भारत के लिहाज से अहम ये है कि iPhone X की कीमत आखिर इतनी ज्यादा क्यों है.

भारत में iPhone X के 64GB वैरिएंट की कीमत 89,000 रुपये होगी, जबकि 256GB वैरिएंट यहां 1 लाख 2 हजार रुपये में मिलेगा. अमेरिका की बात करें तो वहां 64GB iPhone X की कीमत 999 डॉलर है. अब आप अगर डॉलर को भारतीय रुपये में तब्दील करें तो यह 64,145 रुपये होते हैं. यानी भारत में अमेरिका की तुलना में इसकी कीमत लगभग 39 फीसदी ज्यादा है.  

पिछले साल जब iPhone 7 Plus लॉन्च हुआ था तब अमेरिका में इसकी शुरुआती कीमत 769 डॉलर थी. इसे रुपये में तब्दील करें तो  51,000 रुपये होता है. यह  जब भारत में लॉन्च हुआ तब इसकी शुरुआती कीमत 72,000 रुपये थी. मोटे तौर पर अमेरिका की तुलना में तब आपको 21,000 रुपये ज्यादा देने पड़े. 

इस बार iPhone X के लिए भारतीय यूजर्स को अमेरिका के मुकाबले 24,855 यानी लगभग 25 हजार रुपये ज्यादा देने होंगे. हालांकि अमेरिका की कीमतों में टैक्स जुड़े नहीं होते हैं, जबकि भारतीय कीमतें टैक्स जोड़ने के बाद ऐलान की जाती हैं.  

अमेरिका छोड़कर कुछ दूसरे देशों में भी iPhone X की कीमत भारत की तुलना में कम हैं . उदाहरण के तौर पर हॉन्ग कॉन्ग में iPhone X के 256GB वैरिएंट की कीमत 9888 हॉन्ग कॉन्ग डॉलर है. यानी इसे रुपये में तब्दील करें तो यह लगभग 81,000 रुपये होता है. भारत मे इस वैरिएंट की कीमत 1 लाख 2 हजार रुपये होगी यानी वहां से 20 हजार से भी ज्यादा. यानी आप इतने पैसे में हॉन्ग कॉन्ग जा सकते हैं और वहीं से iPhoneX  खरीद सकते हैं. कोलकाता से हॉग्ग कॉग्ग के लिए राउंड ट्रिप टिकट कटाएंगे तो लगभग 17,000 रुपये है. ऐसे में आपकी हॉन्ग कॉन्ग की ट्रिप भी हो जाएगी और iPhone X भी ले आएंगे.

loading...

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English News