अभी-अभी: हिमाचल विधानसभा चुनाव का ऐलान 9 नवंबर को वोटिंग, 18 दिसंबर को मतगणना

चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का एेलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने बताया कि हिमाचल में आगामी 9 नवंबर को चुनाव होगा और 18 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी। जबकि 16 अक्टूबर से नामांकन शुरू हो जाएगा
हालांकि आयोग ने फिलहाल गुजरात में होने चुनाव की तारीख का एेलान नहीं किया है लेकिन EC ने साफ किया कि गुजरात में 18 दिसंबर से पहले विधानसभा चुनाव होंगे। आयोग ने बताया कि दोनों राज्यों के चुनावों की मतगणना एक साथ होगी
मुख्य चुनाव आयुक्त एके ज्योति ने प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान बताया कि इन चुनावों में फोटो वोटर आईडी का इस्तेमाल किया जाएगा। हिमाचल में कुल 7521 पोलिंग बूथ पर वोट डाले जाएंगे। सभी पोलिंग स्टेशन ग्राउंड फ्लोर पर ही होंगे। 

चुनाव के दौरान पोलिंग स्टेशन पर वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रायल (VVPAT) का इस्तेमाल भी होगा, जिसमें वोट डालने के बाद निकली पर्ची से मतदाता जान सकेंगे कि उनका वोट किस प्रत्याशी को गया है।

बता दें कि यह पहली बार होगा जब किसी पूरे राज्य के विधानसभा चुनाव में वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रायल (VVPAT) मशीन का इस्तेमाल होगा।  हर उम्मीदवार के लिए हलफनामा में सभी कॉलम भरना अनिवार्य होगा। हलफनामा पूरा न भरने पर नोटिस जारी किया जाएगा।

आयोग ने बताया कि प्रत्येक उम्मीदवार चुनाव में 28 लाख तक खर्च कर सकता है। पोलिंग बूथ, चुनाव रैलियों और काउंटिंग हॉल की विडियोग्राफी होगी। चुनाव तारीखों के ऐलान के साथ ही आज से हिमाचल में आचार संहिता लागू हो गई है।

 
loading...

You May Also Like

English News