आप जानते हैं, खाली पेट क्‍या खाना चाहिए और क्‍या नहीं!

आज के भागदौड़ भरे जीवन में हम अपने खानपान का ध्‍यान नहीं रख पाते। हमें क्‍या खाना चाहिए, कितना खाना चाहिए, क्‍या नहीं खाना चाहिए, यब सब जानना और इसका पालन करना चुनौती से कम नहीं है। कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो फायदा कम नुकसान अधिक करती हैं।खाली पेट क्‍या खाना चाहिए एवं क्‍या नहीं खाना चाहिए इसे लेकर आइये जानें कुछ अहम बिंदु।

पेट्रोलियम जेली लगाने से हो सकते हैं ये भयंकर साइड इफेक्‍ट….

खाली पेट ये ना खाएं ..

1. मिठाई सुबह के वक्‍त मिठाई, शुगर से बनी चीजें नहीं खाना चाहिए। इससे इंसुलिन का स्‍तर बढ़ता है जिससे पेंक्रियाज पर दबाव बढ़ता है। इससे शुगर पनप सकती है।
2. पेस्‍ट्रीज खाली पेट पेस्‍ट्री खाने से पेट की संवेदनशील आंतरिक संरचना में जलन हो सकती है जिससे गैस बनने की तकलीफ होती है।
3. दही या खमीर से बने उत्‍पाद खाली पेट दही या खमीर से बनी चीजें खाना हाइड्रोलिक एसिड की मात्रा बढ़ता है। इससे शरीर पोषक तत्‍वों को ग्रहण करने की क्षमता खो देता है।
4. खीरा और हरी सब्जियां आप सोच रहे होंगे कि सब्जियां तो लाभदायक होंगी लेकिन खाली पेट नहीं। ऐसा करने से गैस बनती है और पेटदर्द की शिकायत होती है।
5. नाशपाती फायबर युक्‍त फल जैसे नाशपाती को खाली पेट खाने से पेट की नाजुक सतह व म्‍यूकस झिल्ली को नुकसान पहुंच सकता है।
6. साइट्रस फल साइट्रस एसिड वाले फल जैसे नारंगी, मौसंबी का खाली पेट सेवन करने से लिवर रोगों का खतरा रहता है। साथ ही दिल की बीमारी भी पनप सकती है।
7. कैफीन पेय आप सोच रहे होंगे कि कैफीन युक्‍त पेय से आपको ताजगी मिलेगी लेकिन असल में यह म्‍यूकस झिल्‍ली को नष्‍ट करता है। शरीर में रक्‍त प्रवाह बाधित करता है और पाचन तंत्र की गति धीमी करता है।
8. टमाटर स्‍वादिष्‍ट मालूम पड़ते हों लेकिन इनका टैनिक एसिड लिवर संबंधी समस्‍या व एसिडिटी बढ़ती है। इससे अल्‍सर हो सकते हैं।
9. केला खाने से खून में मैग्‍नीशियम की बढ़ोतरी होती है जो कि दिल के लिए खतरनाक है।
10. मिर्च मसाले की चीजें तली हुई तीखी सामग्री पेट के भीतर एसिड निर्माण को बाधित कर सकती है जिससे लिवर रोग पनप सकते हैं।
खाली पेट ये खाएं
1. अंडा स्‍वादिष्‍ट और पोषक होते हैं। खाली पेट खाने से भूख भी मिटती है और कैलोरी भी मिलती है।
2. ओटमील इसका फायबर कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है। सुबह के समय एक कटोरी ओटमील लेने से पेट की हाइड्रोलिक एसिड से सुरक्षा होती है और इससे पेट के भीतर एक सुरक्षात्‍मक परत तैयार होती है।
3. मक्‍के की खिचड़ी, दलिया या हलुआ इसका सेवन करने से न केवल भूख शांत होती है बल्कि यह शरीर से विषैले तत्‍वों को भी साफ करता है। साथ ही आंतों में पाए जाने वाले बैक्‍टीरिया के लिए भी लाभकारी है।
4. बकव्‍हीट अनाज प्रोटीन, आयरन व विटामिन का प्रचुर भंडार बकव्‍हीट नामक अनाज पेट के हाजमे को सुव्‍यवस्थित करता है।
5. गेहूं के कीटाणु गेहूं के कीटाणु चमत्‍कारिक हैं। केवल दो चम्‍मच से आपके शरीर में 15 प्रतिशत विटामिन ई फिर से आ जाता है एवं 10 प्रतिशत फोलिक एसिड बढ़ता है। इससे हाजमा भी सुधरता है।
6. तरबूज़ खाली पेट तरबूज़ खाने से शरीर में कभी पानी की कमी नहीं रहेगी। इसमें लाइकोपीन पाया जाता है जो कि आंखों व दिल के लिए बेहतर है।
7. शहद सुबह के समय शहद का सेवन लाभकारी है। इससे आप दिनभर तरोताज़ा रहेंगे। इससे दिमाग भी तेज होता है एवं रक्‍त में सेरोटोनिन का स्‍तर बढ़ाता है।
8. ब्‍लूबेरी सुबह नाश्‍ते में ब्‍लूबेरी खाने से याददाश्‍त तेज़ होती है एवं मेटाबालिज्‍म व रक्‍तचाप ठीक रहता है।
9. खमीर रहित अनाज ब्रेड अनाज की ब्रेड में कार्बोहाइड्रेड होते हैं जो कि पोषक तत्‍वों से लबरेज है। शरीर के लिए यह लाभकारी है।
10. अखरोट हाजमे के लिए बढि़या है। यह पेट में पीएच स्‍तर भी बनाए रखता है।

You May Also Like

English News