चीनी सेना में शी जिनपिंग के करीबियों को मिल सकती है बड़ी भूमिका….

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा चुने गए कई युवा चीनी सैन्य अधिकारियों को विश्व की सबसे बड़ी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) में शीर्ष पद मिलने की उम्मीद है. बताया जा रहा है कि पीएलए के पुराने जनरलों ने या तो पद छोड़ दिए हैं या उन्हें व्यापक भ्रष्टाचार निरोधक अभियान में पद से हटा दिया गया है.चीनी सेना में शी जिनपिंग के करीबियों को मिल सकती है बड़ी भूमिका....अभी-अभी: वाशिंगटन के हाईस्कूल में हुई गोलीबारी, एक की मौत, तीन घायल

हांगकांग के साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट ने बताया कि शी के शीर्ष सैन्य सहयोगियों की पदोन्नति होने की उम्मीद है. 23 लाख की संख्या वाली पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के अधिकतर शीर्ष जनरल रिटायर होने वाले हैं. जिसमें सेंट्रल मिलिट्री कमीशन के वाइस चेयरमैन फान चांगलोंग, रक्षा मंत्री चांग वांगकुआन और सीएमसी के तीन अन्य सदस्य शामिल हैं. कहा जा रहा है कि सेना के इस कदम से नए जनरलों की पीढ़ी के लिए मार्ग प्रशस्त होगा. 

फिलहाल जनरल फान सर्वोच्च रैंकिंग सैन्य अधिकारी हैं, जो 64 वर्षीय शी के सहायक और सीएमसी (कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ चाइना) के प्रमुख हैं. बताया जा रहा है कि सीपीसी की 18 अक्टूबर से होने वाली 19वीं कांग्रेस में सैन्य पद तय होने की उम्मीद है. इस कांग्रेस में शी के साथ प्रधानमंत्री ली क्विंग को अगले पांच वर्ष के कार्यकाल का अनुमोदन मिलने की भी उम्मीद है.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

loading...

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English News