जानिए मोटापे को दूर भागने में कैसे बेहद कारगर साबित हुयी ‘दलिया’

मोटापा एक आम शारीरिक समस्या है। इससे पीड़ित हर शख्स वजन कम करने के लिए कुछ भी करने को तैयार है। लोग मोटापा कम करने के लिए खान-पीना तक छोड़ देते हैं। अगर हम आपको कहें कि अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो खाना-पीना न छोड़कर नियमित रूप से दलिया का सेवन करें तो निश्चित रूप से आपको यह मजाक लगेगा। लेकिन यह सच है। दलिया के नियमित सेवन से वजन घटाया जा सकता है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल द्वारा कराए गए एक सर्वे में कुछ महिलाओं को नियमित रूप से दलिया का सेवन करने को कहा गया था। शोध के निष्कर्ष में यह बात सामने आई कि जिन महिलाओं ने रोजाना दलिया का सेवन किया था उन लोगों के वजन में काफी कमी देखी गई थी।जानिए मोटापे को दूर भागने में कैसे बेहद कारगर साबित हुयी 'दलिया'

दलिया गेहूं को तोड़कर बनाया जाने वाला खाद्य है। इसके सेवन से वजन घटाने में किस तरह मदद मिलती है, आज हम इसी पर बात करने वाले हैं।

ये भी पढ़े: रिलेशनशिप में इस तरह की सलाह से रहें दूर, नही तो टूट जाएगी आपके रिश्ते की डोर

कम कैलोरी – दलिया की सबसे खास बात यह है कि इसमें भारी मात्रा में पोषक तत्व तो पाए जाते हैं, साथ ही साथ इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। नियमित दलिया के सेवन से आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व तो जाते हैं लेकिन कम कैलोरी की वजह से वजन नहीं बढ़ता है।

उच्च मात्रा में फाइबर होना – दलिया फाइबर का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। फाइबर पाचन क्रिया के लिए काफी मददगार होता है, तथा इसकी वजह से शरीर के सभी अंग दुरुस्त रहते हैं। फाइबर खाने को शुगर में नहीं बदलते, जिसकी वजह से यह वजन घटाने के बेहतर नुस्खों में से एक होता है।

प्रेटीन की पर्याप्त मात्रा – दलिया में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। दलिया का सेवन इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि यह हमारे शरीर में प्रोटीन की आपूर्ति भी करता है और फैट को बढ़ने भी नहीं देता। इसके सेवन से हम स्वस्थ भी रहते हैं और मोटापे से मुक्त भी।

ये भी पढ़े: बड़ी खबर: बिहार की शिक्षा व्यवस्था का हुआ भंडाफोड़, ऐसे ही खुले आम होती है नक़ल, देखें तस्वीरें!

तृप्ति का एहसास – दलिया में फाइबर होने की वजह से यह पचने में काफी समय लेता है। इस वजह से हमें हमेशा तृप्ति का एहसास रहता है। बार-बार भूख भी नहीं लगती। ऐसे में हमें वजन नियंत्रित रखने में काफी मदद मिलती है।

You May Also Like

English News