भारी बाढ़ के बाद अब देश के करीब 235 जिलों में पड़ रहा सूखा….

हाल ही में देश के कई हिस्सों में भारी बाढ़ से तबाही मच गई थी, लेकिन अब कई हिस्सों में सूखा पड़ रहा है. मानसून में कमी के कारण देश के करीब 235 जिलों में सूखा पड़ रहा है.भारी बाढ़ के बाद अब देश के करीब 235 जिलों में पड़ रहा सूखा....अभी अभी: यूपी में हुआ ये बड़ा हादसा, यमुना नदी में नाव के पलट जाने से गई कई लोगो की जान….

देश के करीब 37% हिस्से में 20 फीसदी तक मानसून की कमी आई है. इन जिलों में सर्वाधिक जिले पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और विदर्भ के हैं. वहीं यूपी, हरियाणा और एमपी के कई जिलों में बारिश में करीब 31, 28 और 25 फीसदी की गिरावट आई है. जुलाई में मध्य भारत और उत्तर भारत में बारिश में सर्वाधिक कमी आई है.

आपको बता दें कि बाढ़ के कारण बिहार, असम, यूपी, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश , अरुणाचल प्रदेश, गुजरात, त्रिपुरा, ओडिशा का बुरा हाल था. बिहार में बाढ़ से मौत का आंकड़ा 400 से ऊपर पहुंच गया था. 

गौरतलब है कि बिहार बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित था. बिहार में बाढ़ से 14 जिले प्रभावित थे. बाढ़ के कारण 14 जिलों के 110 प्रखंड और 1,151 पंचायत क्षेत्र प्रभावित हुए हैं. कुल 73.44 लाख आबादी प्रभावित हुई थी.

loading...

You May Also Like

English News