लिवर इन्फेक्शन से दूर रखता है ये फूड्स, जानिये कैसे..

आज के समय में जो फ़ूड हैबिट है उससे सबसे अधिक नुकसान लिवर को होता है. हमारी बॉडी में बनने वाले टॉक्सिन्स को साफ करने का काम लिवर करता है. जिसके बाद लिवर में टॉक्सिन्स जम जाते है जिन्हे साफ रखना बहुत जरूरी होता है. लिवर पाचन तंत्र से आने वाले ब्लड के लिए आवश्यक प्रोटीन भी बनता है. लिवर के अनहेल्दी होने से हार्मोन का संतुलन बिगड़ जाता है.लिवर को रखे क्लीन इन फूड्स के जरियेजानिये किस तरह से दूर करे अपने शरीर की सूजन को ख़त्म..

कई फूड्स लिवर में मौजूद टॉक्सिन्स को साफ करके लिवर को हेल्दी रखने में मददगार होते है. इसके लिए लहसुन का सेवन करे, इसमें मौजूद सेलेनियम लिवर से हानिकारक टॉक्सिन्स को साफ करने में मददगार है. दालचीनी में ग्लूकोज और फ्रक्टोज होते है जो लिवर को हेल्दी रखने में मदद करते है. चुकंदर का सेवन करे, इसमें बीटा कैरोटीन होते है जो लिवर को हेल्दी रखने में सहायक होते है.

निम्बू में साइट्रिक एसिड होता है जो लिवर को हेल्दी रखने में मदद करता है. आलूबुखारा खाना चाहिए, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से लिवर को बचाने में सहायता करता हैं. अखरोट का सेवन करे, इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होते है जो डिटॉक्सिफिकेशन में मदद कर लिवर को क्लीन करता है. लिवर को क्लीन रखने के लिए अदरक का सेवन करे, इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी माइक्रोबियल गुण होते है जो लिवर की सूजन को दूर करता है.

You May Also Like

English News