लौंग वाली चाय पीने के होते हैं ये फायदें, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान..

चाय हमारी जिंदगी का एक अभिन्‍न हिस्‍सा है, जो कि दिन की शुरुआत करने का एक जोरदार तरीका है। अगर आप वहीं ग्रीन टी, ब्‍लैक टी या फिर दूध वाली चाय पी कर बोर हो चुके हैं, तो एक बार लौंग की चाय ट्राई कर के देखिये…..लौंग वाली चाय पीने के होते हैं ये फायदें, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान..क्या आपको भी है थायरॉइड, तो भूलकर भी इन चीजों को ना लगाएं हाथ, जानिये…

लौंग तो हर घर के किचन में मौजूद होता है, तो अगर आपको अपनी हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स दूर करनी है तो लौंग की चाय पीना ना भूलें। लेनिक आइये जान लेते हैं कि इसे बनाया कैसे जाता है: 1 चम्‍मच लौंग को दरदरा पीस लें। फिर इस पावडर को 1 कप पानी में डाल कर 5-10 मिनट तक उबालें। जब यह उबलना शुरु हो जाए तब इसमें आधा चम्‍मच टी पावडर मिला कर कुछ मिनटों तक पकाएं। फिर पानी को छान कर हल्‍का ठंडा कर के पियें। आप इसे स्‍टोर कर के रेफ्रिजिरेटर में भी रख सकते हैं।

– मसूड़ों और दांतों के दर्द से छुटकारा दिलाए 

अगर मसूड़ों और दांतों में दर्द हो तो गरम लौंग की चाय से कुल्‍ला करें। इससे मुंह में जमे बैक्‍टीरिया का खात्‍मा होगा और झट से आराम मिलेगा।

– साइनस इंफेक्‍शन दूर करे 

अपने रिश्ते में मजबूती लाने के लिए अब दीजिए अपने प्यार को एक प्यार भरी झप्पी

सीने में जकड़न या साइनस की समस्‍या में आप 1 कप गरम लौंग की चाय को सुबह पी सकते हैं। इससे कफ साफ होता है तथा शरीर गर्म होता है।

बुखार भगाए 

लौंग की चाय में मैगनीशियम और विटामिन ई और के होते हैं, जो कि जो कि बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन से राहत दिलाते हैं। इसको पीने से शरीर का तापमान कम होता है तथा इम्‍यूनिटी बढ़ती है।

 

You May Also Like

English News