अगर बार-बार बढ़ जाता है ब्लड शुगर लेवल,तो जरुर अपनाये ये हर्बल टी

आज के समय में कई लोग शुगर के मरीज हैं और हाई ब्लड शुगर की समस्या डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे बड़ी चिंता का विषय है। ऐसा इसलिए क्योंकि, डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखना महत्वपूर्ण है। जी दरअसल रक्त में शुगर की मात्रा अधिक होने से डायबिटीज के मरीजों के लिए कॉम्प्लिकेशन्स (diabetes related complications) बढ़ सकती हैं। वहीं डायबिटीज के रोगियों के लिए ब्लड शुगर कंट्रोल करने का सबसे आसान और प्रमुख उपाय उनकी डाइट हो सकती है क्योंकि, मधुमेह के मरीज जो भी खाते या पीते हैं उसका सीधा असर उनके ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar levels) पर पड़ता है।

इस लिस्ट में हेल्दी फल-सब्जियों, मसालों और हर्ब्स को अपनी डाइट (diet in diabetes) में शामिल कर लोग आसानी से अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं। वैसे ऐसा ही एक गुणकारी और फायदेमंद नेचुरल फूड है मेथी। जी दरअसल मेथी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। अब हम आपको बताने जा रहे हैं मेथी की चाय बनाने  का तरीका। जी दरअसल मेथी (Methi) में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायता करते हैं। इसी के साथ मेथी के बीजों और हरी पत्तियों, दोनों का सेवन डायबिटीज में लाभकारी माना जाता है। अब हम आपको बताते हैं मेथी की चाय बनाने  का तरीका।

मेथी की चाय बनाने  का तरीका- मेथी की चाय बनाने के लिए 2 चम्मच मेथी के बीज लें और उसे डेढ़ गिलास पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें। उसके बाद अगली सुबह मेथी के बीजों को छानकर पानी और बीज अलग कर लें। इसके बाद मेथी के बीजों को थोड़ा कूट लें और एक तरफ रखें। अब एक कप पानी उबलने के लिए रखें और जब पानी उबल जाए तो उसमें कूटी हुई मेथी डाल दें। उसके बाद इस पानी में तुलसी की कुछ पत्तियां भी डालें और सारी चीजों को अच्छी तरह मिला लें। करीब 10 मिनट उबालने के बाद इस मिश्रण को छान लें और इसमें आधा चम्मच शहद मिलाकर इसे पीएं।

मेथी की चाय पीने के फायदे- आपको बता दें कि मेथी के दाने पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओंको कम कर सकते हैं। जी दरअसल मेथी में पाए जाने वाले डाइटरी फाइबर से कॉन्स्टिपेशन जैसी समस्याओं से आराम मिलता है। इसके अलावा इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और वेट लॉस की प्रक्रिया तेज होती है। आपको यह भी जानकारी दे दें कि गंभीर एसिडिटी और एसिड रिफ्लेक्स जैसी समस्याओं से पीड़ित लोगों को मेथी के सेवन से आराम मिलता है। जी दरअसल मेथी में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो कब्ज से राहत दिलाता है। इसके अलावा मेथी की चाय पीने से पथरी की समस्या दूर हो जाती है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com