अगर हो रही है गले में खराश, तो तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

अगर हो रही है गले में खराश, तो तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

गले में खराश किसी भी वजह से हो सकती है, यह खांसी का शुरुआती लक्षण हो सकता है, या कुछ खाने के बाद गले में खुजली और खराश हो सकती है। ठंड के कारण भी गले में खराश हो सकती है। अगर गले में खराश हो, तो इससे तुरंत राहत पाने के लिए आप कुछ तरीके अपना सकतें हैं।अगर हो रही है गले में खराश, तो तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खेक्या आप जानते है टमाटर के जूस सेवन से पीलिया जैसी खतरनाक बीमारी में भी मिलता है आराम

* जैसे मुलहठी, काली मिर्च और मिश्री को बराबर मात्रा में लेकर इनका चूर्ण बना लें, और मुंह में रख लें। शहद के साथ गोलियां बना कर भी प्रयोग कर सकतें हैं। 

* गरम पानी में नमक डालकर के गरारे करने से भी गले की खराश में राहत मिलती है। इससे न सिर्फ आपको तुरंत राहत मिलती है, बल्कि यह वायरस को अक्रियाशील बनाने में भी सहायक होता है।

* गले में खराश के लिए लौंग का इस्तेमाल भी महत्वपूर्ण होता है। एक लौंग को मुंह में रख लें और इसे इसे धीरे-धीरे चबाते रहें।

* अदरक, गले की खराश में तुरंत राहत देने वाली दवाओं में शामिल है।  इसके लिए आप अदरख के एक टुकड़े को मुंह में रख सकतें हैं, या इसके छोटे से टुकड़े का पेस्ट बना कर शहद में मिलाकर चाट सकते हैं। बिना दूध वाली अदरख की चाय भी इसमें बहुत फायदेमंद होती है। 

 
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com