#सावधान: जल्द ही, टेलीकॉम इंडस्ट्री में निकलने जा रही हैं, 30 लाख से ज्यादा नौकरियां

हाल ही में सामने आए एक अध्ययन में कहा गया कि साल 2018 तक टेलीकॉम इंडस्ट्री में 30 लाख नई नौकरियां निकलेंगी। रिपोर्ट में कहा गया कि देश में 4जी तकनीक के आने, डेटा के उपभोग में वृद्धि, टेलीकॉम मार्केट में नई कंपनियों के आने, डिजिटल वॉलेट शुरू होने और स्मार्टफोन की बढ़ती पॉपुलरिटी लगातार बढ़ रही है। इस वजह से इंडस्ट्री में कर्मचारियों की मांग और रोजगार के मौके भी बढ़ रहे हैं। ये अध्ययन रिपोर्ट गुरुवार को जारी की गई है। 

#सावधान: जल्द ही, टेलीकॉम इंडस्ट्री में निकलने जा रही हैं, 30 लाख से ज्यादा नौकरियां

2021 तक 8,70,000 नौकरियां-

रिपोर्ट में सामने आया कि टेलीकॉम इंडस्ट्री में नई-नई टेक्नोलॉजी का आगमन हो रहा है। इनमें एम2एम और सूचना, संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) और 5जी जैसी टेक्नोलॉजी शामिल हैं। अनुमान है कि साल 2021 तक 8,70,000 नौकरियां और निकलेंगी। बता दें कि ये स्टडी रिपोर्ट एसोचैम-केपीएमजी की ने पेश की है। 

ये भी पढ़े: XAVIER APTITUDE TEST देने के लिए जल्द से जल्द करे आवेदन

अध्ययन में किया दावा-

अध्ययन में कहा गया, “दूरसंचार क्षेत्र अभी एक ऐसी स्थिति में है जहां प्रति उपभोक्ता राजस्व में कमी आने के बाद भी वे आधारभूत संरचना तथा तकनीकी बेहतरी के लिए निवेश बढ़ाने को मजबूर हैं, ताकि उनकी प्रतिस्पर्धिता बनी रहे। 5जी और मशीन टू मशीन जैसी भविष्य की प्रौद्योगिकी तथा सूचना एवं संचार की तकनीक की उन्नति से वर्ष 2021 तक रोजगार के 8.7 लाख अवसर सृजित होने की संभावना है।” 

ये भी पढ़े: गुजरात महानगरपालिका में है निकली वैकेंसी, जल्द करे आवेदन 

स्किल और कर्मचारियों की कमी-

रिपोर्ट में कहा गया कि स्किल गैप को भरने की बहुत जरूरत है। इसमें एक तरफ तो मानव संसाधन की कमी है, वहीं दूसरी तरफ तरफ वर्तमान मानव संसाधन के कौशल को दुबारा बढ़ाने की जरूरत है, ताकि नई टेक्नोलॉजी के अनुरूप कर्मचारी काम करने में सक्षम हों। नई टेक्नॉलोजी के आने से टेलिकॉम सेक्टर में ज्यादा लोगों की आवश्यकता होगी, क्योंकि मौजूदा समय में इस सेक्टर में काम कर रहे लोगों की स्कील और उनकी संख्या इन सबके लिए पर्याप्त नहीं है। 

ये भी पढ़े: बड़ी खुशखबरी: 4 जी के कारण दूरसंचार में बढ़ी ढेरो नौकरियां, 2018 तक होगी 30 लाख भर्तियां

इन सेक्टर में होगी बंपर वेकेंसी-

बुनियादी संरचना और साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ, एप्किलेशन डेवलपर, सेल्स एक्जीक्यूटिव, इंफ्रास्ट्रक्चर टेकनीशियन, हैंडसेट टेकनीशियन आदि में इस समय बड़ी संख्या में मानव संसाधन की कमी है। आने वाले समय में इन सेक्टर में बंपर भर्तियां निकलेंगी। 

ये भी पढ़े: 8वीं पास के लिए आई FCI में बम्पर वैकेंसी, सैलरी 18 हजार, जल्द करे आवेदन 

2017 की पहली तिमाही में 85,003 करोड़ का निवेश-

अध्ययन में कहा गया कि टीएसपीज (दूरसंचार सेवा प्रदाताओं) अपने नेटवर्क में लगातार निवेश कर रहे हैं और वर्तमान नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर मॉडर्नाइजेशन कर रहे हैं। इस पर साल 2017 की पहली तिमाही में कुल 85,003 करोड़ रुपए का निवेश किया गया। 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com