अगले हफ्ते निवेशकों के लिए खुल रहा है Azad Engineering का आईपीओ

इस तिमाही भी कई कंपनी ने निवेशकों के लिए अपना आईपीओ लॉन्च किया है। अगले कारोबारी हफ्ते में भी आज़ाद इंजीनियरिंग अपना आईपीओ खोल रही है। कंपनी के बाहरी निवेशकों में सचिन तेंदुलकर पीवी सिंधु और साइना नेहवाल जैसे कई सितारे शामिल हैं। कंपनी का आईपीओ 20 दिसंबर 2023 को खुलेगा। इस रिपोर्ट में विस्तार से जानते हैं।

अगले हफ्ते आज़ाद इंजीनियरिंग  जो कि हैदराबाद में स्थित है, निवेशकों के लिए अपना आईपीओ लॉन्च कर रही है। इस आईपीओ के जरिये कंपनी 740 करोड़ रुपये जुटाने की प्लानिंग कर रही है। कंपनी का आईपीओ 20 दिसंबर 2023 को खुलेगा। आपको बता दें कि आजाद इंजीनियरिंग 15 साल पुरानी कंपनी है।

आज़ाद इंजीनियरिंग आईपीओ

कंपनी ने इस आईपीओ का प्राइस बैंड 499-524 रुपये तय किया है। कंपनी अपने आईपीओ में 740 करोड़ रुपये का इश्यू जारी करेगी। इस आईपीओ में बाहरी निवेशकों द्वारा ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के 500 करोड़ रुपये शामिल हैं। कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राकेश चोपदार ने पीटीआई के बताया कि कंपनी 240 करोड़ रुपये अपने आईपीओ के जरिये से जुटाएंगे।

राकेश चोपदार का कहना है कि कंपनी में मौजूद बाहरी निवेशकों में पिरामल स्ट्रक्चर्ड क्रेडिट अपॉच्र्युनिटीज फंड शामिल है, जो 261 करोड़ रुपये में शेयर बेचेगा। अगस्त 2022 में इसने 160 करोड़ रुपये का निवेश किया था। इसके अलावा डीएमआई फाइनेंस ने जुलाई 2021 में फर्म की हिस्सेदारी ली थी। कंपनी 1.2 फीसदी की हिस्सेदारी बेचेगी जो लगभग 34 करोड़ रुपये है।

कंपनी ओएफएस में 204 करोड़ रुपये के शेयर बेचेंगे, जिसके बाद कंपनी में उनकी हिस्सेदारी प्री-इश्यू होल्डिंग 78 फीसदी से घटकर 68 फीसदी रह जाएगी।

कंपनी इस आईपीओ से जुटाए राशि का इस्तेमाल अगले वित्त वर्ष के अंत में दो इकाइयां स्थापित करके अपने 280 करोड़ रुपये के विस्तार के लिए पूंजीगत व्यय और लगभग 90 करोड़ रुपये के लोन को चुकाने/पूर्व भुगतान करने के लिए करेगी।

आपको बता दें कि कंपनी के पास एचएनआई (हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल) के रूप में बाहरी निवेशक हैं। कंपनी के बाहरी निवेशक सचिन तेंदुलकर, पीवी सिंधु और साइना नेहवाल जैसे कई सितारे हैं।

चोपदार ने कहा कि आईपीओ के बाद भी, कंपनी के पास एचएनआई (हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल) के रूप में बाहरी निवेशक बने रहेंगे, जिनमें सचिन तेंदुलकर, पीवी सिंधु और साइना नेहवाल जैसे खेल सितारे शामिल हैं। यह एचएनआई और कर्मचारियों के पास मिलकर फर्म में लगभग 12 फीसदी हिस्सेदारी होगी।

कंपनी अपने राजस्व का 80 फीसदी से अधिक 15 वैश्विक बाजारों में निर्यात से पाती है। FY21 में, इसकी टॉपलाइन 122.7 करोड़ रुपये थी, जिससे इसने 37 करोड़ रुपये की शुद्ध आय अर्जित की थी।

वित्त वर्ष 2012 में राजस्व बढ़कर 194 करोड़ रुपये और शुद्ध आय 42 करोड़ रुपये हो गई। पिछले वित्त वर्ष में कंपनी का राजस्व बढ़कर 251 करोड़ रुपये और शुद्ध आय 79 करोड़ रुपये रही। कंपनी के पूर्णकालिक निदेशक विष्णु मल्हानी ने कहा कि चालू वित्त वर्ष के पहले छह महीनों में इसकी कमाई 158 करोड़ रुपये और मुनाफा 29 करोड़ रुपये तक पहुंच गया। एनर्जी सेक्टर में कंपनी के पास सीमेंस, जीई, हनीवेल, मित्सुबिशी, ईटन और मान जैसे अंतरराष्ट्रीय ग्राहक हैं।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com