अभी अभी: अंबानी ने कर दिया बड़ा ऐलान, मार्च के बाद भी मुफ्त रहेगी रिलायंस Jio की सभी सेवाए

रिलायंस जियो 4जी (Reliance Jio 4G) के ग्राहकों के लिए खुशखबरी है. 31 मार्च तक रियालंय जियों पर इंटरनेट के साथ साथ वॉयल कॉलिंग पूरी तरह मुफ्त है. और अब खबर है कि 31 मार्च के बाद जो नया टैरिफ प्लान रियालंस जियो 4जी लांच करने जा रही है उसमें भी प्लान के मुताबिक, कॉलिंग के लिए किसी प्रकार का कोई चार्ज नहीं होगा. जियो उपभोक्ताओं को केवल नेट का प्रयोग करने के लिए 100 रुपये का शुल्क देना होगा, जो 3 महीने के लिए वैध होगा यानि 30 जून तक वैध रहेगा. अंग्रेजी अखबार ईटी की खबर के मुताबिक रिलायंस जियो अभी भी लोगों के मनमाफिक योजना पर काम कर रहा है.

गुलाम नबी आजाद की सभा निरस्त होने से कांग्रेस प्रत्याशी, समर्थकों में ख़ुशी की लहरमई में डोनाल्ड ट्रंप से मिल सकते हैं नरेंद्र मोदी, हो रही हैं तैयारियां

पिछले साल 5 सितंबर को लॉन्च हुए रिलायंस इन्फोकॉम की टेलिकॉम सर्विस जियो का सब्सक्राइबर बेस 7.24 करोड़ हो गया है. फ्री कॉलिंग और डाटा सर्विस की बदौलत कंपनी से कई सारे नए ग्राहक जुड़ रहे हैं. पिछले महीने एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि मार्च के अंत तक रिलायंस जियो के पास 10 करोड़ ग्राहक होंगे.

माना जा रहा है कि कंपनी की असली परीक्षा 31 मार्च के बाद शुरू होगी. हो सकता है कि 31 मार्च से कुछ समय पहले काफी ग्राहक जियो के सिम बंद कर दें. लोगों को मुफ्त का इंटरनेट और कॉलिंग अभी मिल रही है. कहा तो यह भी जा रहा है कि जैसे ही कंपनी अपनी सेवाओं के लिए पैसे लेना शुरू करेगी, ग्राहकों की संख्या कम भी होगी. अभी कंपनी की डाटा और वॉयस कॉल सहित सारी सेवाएं मार्च 2017 तक मुफ्त हैं.
 
उल्लेखनीय है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी ने सितंबर 2016 में अपनी मोबाइल सर्विस लांच की थी. तब कंपनी ने 31 दिसंबर तक फ्री कॉलिंग और डाटा सर्विस देने का ऐलान किया था. इसके बाद कंपनी ने 2017 के लिए हैप्पी न्यू ईयर प्लान लांच किया था जिसमें कॉलिंग अनलिमिटेड है, पर फ्री डाटा की लिमिट को प्रतिदिन के लिए 1 जीबी कर दिया था.

 

जानकारी के लिए बता दें कि रिलायंस की मुफ्त सेवा से बाजार की अन्य कंपनियों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा. उन सब को अपने डाटा चार्ज से लेकर कॉलिंग चार्ज कम करने पड़े. सभी को नया प्लान बनाना पड़ा, साथ ही सभी कंपनियों के नेटवर्क पर रिलायंस के नेटवर्क से आने वाली कॉल्स पर कॉल ड्रॉप की समस्या आने लगी. इसकी शिकायत हुई और ट्राई ने अन्य कंपनियों को चेतावनी भी दी. इसके अलावा अन्य कंपनियां भी ट्राई में गई और रिलायंस की शिकायत की.

सभी को रिलायंस के न्यू ईयर प्लान पर भी आपत्ति थी जिस पर ट्राई ने अपना फैसला सुनाते हुए कहा कि इसमें कोई दिक्कत नहीं है. अब गौर करने की बात यह है कि 31 मार्च के बाद जब रिलायंस फिर नए प्लान को लाएगा तब अन्य कंपनियों का क्या होगा. यह देखना दिलचस्प होगा कि बाकी कंपनियां कैसा प्लान बदलाव करती हैं…

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com