अभी-अभी: बिहार में PM मोदी ने किया बड़ा ऐलान, कहा- देश की बेस्ट 20 यूनिवर्सिटीज को दिए जाएंगे 10 हजार करोड़

अभी-अभी: बिहार में PM मोदी ने किया बड़ा ऐलान, कहा- देश की बेस्ट 20 यूनिवर्सिटीज को दिए जाएंगे 10 हजार करोड़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार (14 अक्टूबर) को पटना यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह में हिस्सा लेने पहुंचे। वहां नीतीश कुमार ने यूनिवर्सिटी को सेंट्रल करने की मांग उठाई जिसपर मोदी ने एक बड़ा ऐलान करते हुए बताया कि आने वाले पांच सालों में 10 प्राइवेट और 10 सरकारी यूनिवर्सिटीज को 10 हजार करोड़ रुपए दिए जाएंगे। इनका विभिन्न पैमानों पर चुनाव किया जाएगा। मोदी ने इसे सेंट्रल यूनिवर्सिटी से भी आगे की सोच बताया। भाषण में मोदी ने बिहार और पटना यूनिवर्सिटी की तारीफ भी की थी।अभी-अभी: बिहार में PM मोदी ने किया बड़ा ऐलान, कहा- देश की बेस्ट 20 यूनिवर्सिटीज को दिए जाएंगे 10 हजार करोड़Breaking: योगी सरकार ने बदल दिया इस रेलवे स्टेशन का नाम, जानिए नया नाम!

इसके बाद मोदी ने कहा कि हिंदुस्तान जवान है और उसके सपने भी जवान हैं, पहले हम सांप से खेलते थे और अब ‘माउस’ से खेलते हैं। पटना यूनिवर्सिटी का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि हर राज्य में सिविल सर्विस के ज्यादातर सीनियर अधिकारी वहीं के होते हैं।

मोदी ने कहा कि बिहार के पास सरस्वती की कृपा है, लेकिन अब वक्त बदल गया है और अब लक्ष्मी की कृपा की भी जरूरत है। मोदी ने बिहार की तारीफ करते हुए कहा कि राज्य के पास ज्ञान और गंगा दोनों है।

सुनाई चीन की कहावत: मोदी ने कहा अगर आप सालभर का सोचते हैं तो अनाज बोइए, दस-बीस साल का सोचते हैं फलों का काम कीजिए और पीढ़ियों का सोचते हैं तो मनुष्य को बोइए।

कांग्रेस पर नीतीश की चुटकी: मोदी से पहले नीतीश कुमार ने भाषण देते हुए यूनिवर्सिटी को सेंट्रल करने की मांग की थी। इससे पहले नीतीश ने कांग्रेस नेता अशोक चौधरी पर चुटकी लेते हुए कहा कि मुझे हमारे पूर्व शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी यहां दिख रहे हैं, आशा करता हूं कि उनको पार्टी से निकाला नहीं जाएगा। बता दें कि अशोक चौधरी की कांग्रेस में बन रही है, उन्हें हाल में प्रदेश अध्यक्ष के पद से हटाया गया है।

करेंगे कई परियोजनाओं का शिलान्यास

पीएम मोदी अपने इस दौरे के दौरान बिहार में चार जलमल निकासी परियोजनाओं और चार राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय ने बताया है कि चार जलमल निकासी परियोजनाओं की लागत 738 करोड़ रुपये और चार राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की लागत 3031 करोड़ रुपये है।

इन सभी परियोजनाओं का शिलान्यास कार्यक्रम मोकामा में होगा जहां प्रधानमंत्री के अलावा केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद रहेंगे। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री के शामिल होने के कारण यह कार्यक्रम राजनीतिक रूप से काफी विवादित हो चुका है। कॉलेज के पुरान छात्र रहे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद और स्थानीय सांसद शत्रुघ्न सिन्हा को आमंत्रण नहीं दिया गया है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com