अभी-अभी: यात्रियों के लिए बड़ी खबर, अब ट्रेनों में मिलेगी ये खास सुविधा...

अभी-अभी: यात्रियों के लिए बड़ी खबर, अब ट्रेनों में मिलेगी ये खास सुविधा…

इंडियन रेलवे ने एक नई पहल शुरू की है. रेलवे अब ट्रेनों में भी कैशलेस सुविधा उपलब्ध कराने जा रहा है. रेलवे के इस कदम से सफर के दौरान यात्रियों को खाने-पीने की चीजों को खरीदने में काफी आसानी हो सकेगी. राजधानी ट्रेनों में इसकी शुरुआत पहले ही कर दी गई है और जल्द ही सामान्य ट्रेनों के यात्रियों को भी इसका लाभ मिल सकेगा. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन में सफर कर रहे वह यात्री जो चाय, कॉफी, खाना लेना चाहते हैं, लेकिन कैश की दिक्कत की वजह से नहीं खरीद पाते, उनकी सुविधा का ख्याल रखते हुए रेलवे ने अब ट्रेनों में कैशलेश सुविधा मुहैया कराने का फैसला किया है.अभी-अभी: यात्रियों के लिए बड़ी खबर, अब ट्रेनों में मिलेगी ये खास सुविधा...कैश नहीं पर खरीद सकेंगे खाने-पीने की चीजें 
रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से यात्रियों को यह सुविधा मुहैया कराई जाएगी. इससे यात्रियों के पास कैश न रहने पर भी वे खाने-पीने की चीजें खरीद सकते हैं.”

शुरुआत कुछ राजधानी ट्रेनों में
वाराणसी रेलखंड के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव ने बताया कि डेबिट और क्रेडिट कार्ड से लेनदेन की शुरुआत कुछ राजधानी ट्रेनों में की गई है. जल्द ही इसे पैंट्रीकार वाली रेलगाड़ियों में भी लागू किया जाएगा.

वेंडर के पास होंगी पीओएस मशीनें
रेलवे बोर्ड की हाल ही में हुई बैठक में फैसला लिया गया है कि यात्री अब डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भी खरीदारी कर सकें. इसके लिए ट्रेनों में चलने वाले वेंडर अब पीओएस मशीनें लेकर चलेंगे.

ज्यादा पैसे नहीं ले पाएंगे वेंडर
रेलवे अधिकारियों का दावा है कि पीओएस मशीनों से आप भीम एप और पेटीएम के जरिए भी यात्री अपना भुगतान कर सकेंगे. पीओएस मशीन से पेमेंट करने पर आपको खरीदी गई सामग्री का बिल भी मिलेगा. इससे यात्रियों को फायदा होगा. वेंडर अब यात्रियों से सामान के ज्यादा पैसे नहीं ले पाएंगे.

26 ट्रेनों में शुरुआत सफल रही 
शुरुआती दौर में रेलवे की तरफ से इस योजना को 26 ट्रेनों में शुरू किया गया है. इस योजना के सफल होने पर पीओएस मशीनों की सुविधा पैंट्रीकार वाली रेलगाड़ियों में दी जाएगी.

वेंडर पर हो सकता है जुर्माना
यह नियम भी बनाया गया है कि संबंधित रेलगाड़ियों में पीओएस से भुगतान नहीं कराने पर वेंडर से आईआरसीटीसी की ओर से जुर्माना वसूला जाएगा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com