अभी अभी: यूपी विधानसभा में मिला खतरनाक विस्फोटक, योगी ने बताया आतंकी साजिश, NIA करेगी जांच...

अभी अभी: यूपी विधानसभा में मिला खतरनाक विस्फोटक, योगी ने बताया आतंकी साजिश, NIA करेगी जांच…

उत्तर प्रदेश विधानसभा में विस्फोटक पाए जाने से हड़कंप मच गया है. बुधवार जांच के दौरान पाए गए पदार्थ की पुष्टि शुक्रवार को फॉरेंसिक जांच के बाद PETN विस्फोटक के रूप में हुई. घटना के बाद यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा में कहा कि सुरक्षा सिर्फ सरकार की जिम्मेदारी नहीं है. उन्होंने कहा कि 12 जुलाई को बजट सत्र के दौरान कोई भी विधायकों के अलावा कोई नहीं आ सकता है. लेकिन नेता विपक्ष की सीट के पास विस्फोटक मिलना चिंता का विषय है. योगी ने मांग की इस मामले की जांच NIA करें.अभी अभी: यूपी विधानसभा में मिला खतरनाक विस्फोटक, योगी ने बताया आतंकी साजिश, NIA करेगी जांच...तेजस्वी बढ़ी मुश्किलें, JDU ने मांगी सफाई, RJD ने कहा 27 अगस्त को महारैली में देंगे जवाब…

फोन ना लाए विधायक

योगी ने सभी विधायकों से अपील की, कि कोई भी विधायक विधानसभा में फोन लेकर ना आए, अगर कोई फोन लेकर आता है तो उसे साइलेंट फोन पर रखे. अगर कोई विधायक भाषण देना चाहता है तो अपने साथ नोटबुक लेकर आए. योगी ने कहा कि फॉरेंसिक जांच के बाद पता चला कि ये एक विस्फोटक है, पूरे विधानसभा को उड़ाने के लिए मात्र 500 ग्राम विस्फोटक की आवश्यकता है. यहां विस्फोटक मिलना चिंता की बात है. योगी ने कहा कि विधानसभा में 150 ग्राम विस्फोटक एक पुड़िया में मिला है.

उन्होंने कहा कि स्थिति की गंभीरता को देखते हुए किसी एक व्यक्ति विशेष के लिए सुरक्षा में कोई छूट नहीं दे सकते हैं. इस विस्फोटक का सामान्य रूप से पता नहीं लग सकता है. डॉग स्कवॉयड भी इसे सूंघने में सफल नहीं हो पा रहा था, ये एक साजिश है. मैं चाहता हूं कि जो भी यहां पर कर्मचारी काम करते हैं, उनका पुलिस वेरिफिकेशन होना चाहिए.

राष्ट्रपति चुनाव के लिए आप करेगी यूपीए उम्मीदवार मीरा कुमार का समर्थन…

योगी ने कहा कि अगर हम एयरपोर्ट में भी जाते हैं तो जांच करवानी पड़ती है. इसलिए सदन में भी आने पर हर किसी की सुरक्षा होनी चाहिए, इस सुरक्षा में सेंध लगाने वाले कौन हैं इसकी जांच होनी चाहिए. जो भी इसके पीछे हैं उनकी जांच होनी चाहिए.

विधानसभा में सुरक्षा की तैयारी नहीं

हमारी विधानसभा के पास कोई भी सुरक्षा की तैयारी नहीं है, ये काफी गंभीर मुद्दा है कि देश की सबसे बड़ी विधानसभा होने के बावजूद भी ऐसी सुरक्षा नहीं है. हमारे पास आतंकी हमले के लिए भी कोई रिस्पांस टीम नहीं है. विधानसभा में बिना पास के वाहनों की एंट्री बंद होनी चाहिए, विधानसभा में QRT टीम होनी चाहिए. योगी ने कहा कि सभी बैग और मोबाइल रखने के लिए विधानसभा के बाहर व्यवस्था होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि तीन लेयर सुरक्षा होने के बावजूद इस तरह की घटना होना दिखाता है कि कुछ लोग जानबूझ कर शरारत कर रहे हैं.

स्पीकर ने की NIA से अपील की मांग

सीएम योगी की अपील के बाद यूपी विधानसभा स्पीकर ह्रदयनारायण दीक्षित ने कहा कि विधानसभा के सभी गेटों पर बॉडी स्कैनर लगाए जाएंगे, इसके अलावा सभी पुरानी गाड़ियों के पास भी रद्द किए जाएंगे. हम सभी इस मुद्दे को एनआईए को सौंपने की अपील करेंगे. उन्होंने कहा कि विधानसभा में QRT टीम को तैनात किया जाएगा.

उत्तर प्रदेश विधानसभा में बुधवार को चेकिंग के दौरान डॉग स्कवॉयड को विस्फोटक मिला था. जिसके बाद जांच के लिए इसे फॉरेंसिक टेस्ट के लिए भेजा गया था. अब इसकी पुष्टि हो गई है कि ये PETN विस्फोटक है. इसे विधानसभा की सुरक्षा में एक बड़ी चूक बताया जा रहा है. अभी इस मामले की जांच एटीएस को दी गई है.

कहा जा रहा है कि यह विस्फोटक नेता प्रतिपक्ष की सीट से लगभग 50-60 मीटर की दूरी पर मिला था. PETN विस्फोटक काफी खतरनाक विस्फोटकों में से एक है, ये विस्फोटक रंगहीन, गंधहीन होता है. इसे मेटल डिटेक्टर के जरिए भी ढूंढ पाना काफी मुश्किल है, लेकिन डॉग स्कवॉयड ने इसे ढूंढ निकाला. 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com