उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ईद को लेकर बड़ा बयान दिया है. सीएम योगी ने कहा, हमें हिंदू होने पर गर्व है. लेकिन हम वैसे हिंदू नहीं हैं जो घर में जनेऊ धारण करें और बाहर निकलकर टोपी पहन लें. ऐसा वो लोग करते हैं, जिनके मन में पाप होता है. उन्होंने आगे कहा कि मैंने तब भी कहा था और आज भी गर्व के साथ कहता हूं कि मैं हिंदू हूं. मैं ईद नहीं मनाता. लेकिन, यदि कोई अपना त्योहार मनाएगा तो सरकार उसमें सहयोग करेगी और साथ ही सुरक्षा भी देगी.अभी-अभी: विधानसभा में CM योगी ने दिया बड़ा बयान, कहा- हिन्‍दू हूं इसका गर्व है, पर ईद नहीं मनाता

मैंने तब भी कहा था और आज भी गर्व के साथ कहता हूं कि मैं हिंदू हूं। मैं ईद नहीं मनाता. लेकिन, यदि कोई अपना त्योहार मनाएगा तो सरकार उसमें सहयोग करेगी और साथ ही सुरक्षा भी देगी।

हमें हिंदू होने पर गर्व है। लेकिन हम वैसे हिंदू नहीं हैं जो घर में जनेऊ धारण करें और बाहर निकलकर टोपी पहन लें। ऐसा वो लोग करते हैं, जिनके मन में पाप होता है। 

विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव की चर्चा के जवाब में मगंलवार को योगी ने कहा था, कि हिन्दू होने पर गर्व की अनुभूति होना कोई बुरी बात नहीं है. बीजेपी के जो अंदर है, वहीं बाहर है और वह पाखंड नहीं कर सकती. योगी ने कहा, मुझसे एक पत्रकार ने पूछा था कि आपने दीपोत्सव अयोध्या में मनाया, होली मथुरा में मनायी तो ईद कहां मनाएंगे. मैंने कहा कि मैं ईद नहीं मना पाऊंगा. मैं अपनी संस्कृति और परंपरा के अनुरूप ईद नहीं मनाता. लेकिन शांतिपूर्वक कोई ईद मनाएगा तो सरकार सहयोग करेगी और सुरक्षा देगी.

लखनऊ में 21-22 फरवरी को इन्वेस्टर्स समिट इस बात का परिणाम है कि आज देश ही नहीं विदेश से भी निवेशक दिल खोलकर उत्तर प्रदेश में निवेश करने के लिए उत्सुक हैं। यह सरकार की मेहनत का ही नतीजा है। जो कार्य पिछली सरकारें 15 सालों में नहीं कर पाई वो हमने 11 महीने में ही करके दिखा दिया है।

मैंने तब भी कहा था और आज भी गर्व के साथ कहता हूं कि मैं हिंदू हूं। मैं ईद नहीं मनाता. लेकिन, यदि कोई अपना त्योहार मनाएगा तो सरकार उसमें सहयोग करेगी और साथ ही सुरक्षा भी देगी। 

उन्होंने सपा-बसपा सहित विपक्षी दलों पर आक्रामक तेवर अपनाते हुए कहा, अवसरवादी बनकर घर में बैठकर जनेऊ लगाएंगे और बाहर जाएंगे तो टोपी लगाएंगे. ये कौन सा पाखंड है. ये पाखंड बीजेपी नहीं कर सकती. जो अंदर है वहीं बाहर है. योगी ने कहा, हिन्दू होने पर गर्व की अनुभूति होना कोई बुरी बात नहीं है. हमें भारत की परंपरा और विरासत पर गौरव की अनुभूति है. तीर्थाटन के साथ-साथ पर्यटन को बढावा देने के लिए भी हमने इसका उपयोग किया है. उन्होंने कहा, हमारे पास धार्मिक पर्यटन की प्रचुर संभावनाएं हैं. काशी हमारे पास है. अयोध्या पर कौन गौरव की अनुभूति नहीं कर सकता. 

सपा-बसपा की सरकारें अयोध्या को बिजली नहीं देते थे. काशी में काम नहीं करने देते थे. मथुरा में विकास योजनाओं को अवरूद्ध कर दिया था. अयोध्या में रामलला की परंपरा, चित्रकूट में कीर्तन की परंपरा बंद करा दी थी. योगी ने कहा कि देश में तीर्थाटन एवं पर्यटन की ढेरों संभावनाएं उत्तर प्रदेश में हैं. पर्यटन और तीर्थाटन की जितनी संभावना उत्तर प्रदेश में है, इसमें दस गुना वृद्धि की जा सकती है. इको टूरिज्म, हैरिटेज टूरिज्म में भी उत्तर प्रदेश समृद्ध है.

योगी ने कहा, तिरंगे की आन बान शान के लिए देश का नागरिक अपने आपको समर्पित करता है लेकिन कासगंज में जो हुआ, एक निर्दोष चंदन गुप्ता की निर्मम हत्या हुई इसलिए सरकार ऐसे तत्वों से सख्ती से निपटेगी. किसी ऐसे शख्स को बख्शेंगे नहीं, जो तिरंगा यात्रा पर जबरन रोक लगाने का काम करेगा.