अमेजन के जंगलों में लगी आग के बाद अब कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग ने सभी को किया परेशान

अमेजन के जंगलों में लगी आग के बाद अब कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग ने सभी को परेशान कर रखा है। जंगलों में लग रही ये आग प्राकृतिक चीजों को खत्म तो कर ही रही हैं साथ ही हवा में जहर घोलने का भी काम कर रही है। इस तरह की आगों की वजह से सांस की बीमारियों से परेशान बुजुर्गों की जान पर भी खतरा मंडराने लगता है। अमेजन की आग ने अरबों जंगली जानवरों की जान ले ली थी, अब कैलिफोर्निया के जंगलों से भी काफी बड़े नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है।

कैलिफोर्निया की आग ने आसपास के शहरों को काफी परेशान कर रखा है। अब तक 5 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा चुका है। आग की वजह से यहां आसमान का रंग ही बदला नजर आ रहा है। हजारों मकानों को नुकसान पहुंच चुका है। 40 किलोमीटर के क्षेत्र में फैली आग लगातार लोगों के घरों को अपनी चपेट में लेती जा रही है।

लगाना पड़ा आपातकाल

जंगलों की आग से परेशान कैलिफोर्निया के गवर्नर गाविन न्यूजोम ने पांच राज्यों में आपातकाल लगाने की घोषणा कर दी है। आपातकाल फ्रेंस, मदेरा, मरिपोसा, सैन बर्नार्डिनो और सैन डिएगो में लगा दिया गया है। अमेरिकी वन सेवा ने पहले सप्ताह में दक्षिणी कैलिफोर्निया में आठ राष्ट्रीय वनों को बंद करने का फैसला किया था, राज्य के सभी 18 वनों को बुधवार को सार्वजनिक सुरक्षा के लिए बंद करने का आदेश दिया।

बदल गया आसमान का रंग

जंगल में लगी आग की वजह से पूरे क्षेत्र को एक भयानक नारंगी रंग वाली रोशनी ने ढक लिया है। इस वजह से ओरोविल के पास बसे हजारों लोगों को अपनी जगह खाली करने का आदेश दिया गया है जिससे की वो किसी तरह से इस आग से निकलने वाले धुएं या किसी अन्य चीज के शिकार न हो जाएं। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स के एक जलवायु वैज्ञानिक डैनियल स्वैन ने कहा कि आग ने 24 घंटे में लगभग 400 वर्ग मील (1,036 वर्ग किलोमीटर) के हिस्से को जला दिया है।

एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार इस आग से अब तक आठ लोगों के मारे जाने की भी खबर है। 3,300 मकानों और भवनों को नुकसान पहुंचा है। पिछले तीन हफ्तों से कैलिफोर्निया के जंगल धधक रहे हैं। उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगल की आग तीन सप्ताह से अधिक समय से जारी है। तेज हवाओं के थपेड़े झेलने के बाद पहाड़ी इलाके और 40 किलोमीटर के क्षेत्र में फैल गई जिसने कई घरों को जलाकर राख कर दिया।

तेजी से फैलती जा रही आग

शुक्रवार रात को जंगलों में लगी आग बहुत तेजी से फैली और उसने अपनी चपेट में लगभग 45,000 एकड़ जमीन को ले लिया। आग की वजह से मध्य कैलिफोर्निया के फ्रेंसो क्षेत्र में लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाया गया और सड़कों को आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया है। कैलिफोर्निया में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के बाद अब आग लोग आग के तांडव से भयभीत हैं। प्रकृति की दोहरी मार ने उन्हें सुरक्षित ठिकानों पर जाने को मजबूर कर दिया है। लोगों को आग के पास नहीं जाने और घरों से हटने को कहा जहा रहा है।

आग बुझाने की कोशिश

कैलिफोर्निया के जंगल में आग पर काबू पाने के लिए आसमान से विशेष विमान खास तरह के तरल पदार्थ गिरा रहे हैं। इस पदार्थ की मदद से आग पर काबू पाए जाने की कोशिश की जा रही है। जो तरल पदार्थ गिराए जा रहे हैं उनसे आग फैलने से भी रोकी जा सकती है।

हेलीकॉप्टर से किया जा रहा बचाव

बचाव दल आग में फंसे लोगों को बचाने के लिए हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल कर रहे हैं। कैलिफोर्निया के सिएरा नेशनल पार्क में फंसे 200 लोगों को बचाने के लिए हवाई बचाव अभियान चलाया गया। यहां पर एक पानी का जलाशय है जो कि पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। नॉर्थ कॉम्प्लेक्स की आग राज्य में दो दर्जन से अधिक जगहों पर फैल चुकी है। ओरेगन और इडाहो में आग ने लोगों को घर छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया। कोलोराडो और मोंटाना में तेज हवा और एक विस्फोट की वजह से जंगल में आग को फैलने में मदद मिली। 3,600 से अधिक इमारतों और अन्य चीजों को नुकसान पहुंचा है।

बिजली की सप्लाई ठप

बेकाबू आग के कारण कैलिफोर्निया में बिजली कटौती भी हो रही है। राज्य के दक्षिण क्षेत्र के 70 हजार लोगों के घरों में बिजली सप्लाई ठप है। बताया जा रहा है कि पावर प्लांट के आग की चपेट में आने से राज्य में ब्लैक आउट हो गया है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com