अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि जलमय खलीलजाद भारत आकर, जयशंकर, डोभाल और श्रृंगला से करेंगे मुलाकात

अफगानिस्तान के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि जलमय खलीलजाद ( Zalmay Khalilzad) के मंगलवार को दिल्ली आकर विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल व विदेश सचिव हर्षवर्द्धन श्रृंगला से बात करेंगे।

सूत्रों के अनुसार, अमेरिकी प्रतिनिधि का भारत आना यहां के विदेश मंत्री जयशंकर द्वारा शनिवार को दिए गए बयान के बाद हो रहा है। उन्होंने कहा था कि अफगान की जमीन कभी भी भारत विरोधी गतिविधियों के लिए इस्तेमाल नहीं की जाएगी। साथ उन्होंने अफगानिस्तान में स्थायी शांति के लिए तत्काल सीजफायर को समर्थन दिया था। अपने ट्विटर हैंडल पर उन्होंने कहा था, ‘ दोहा में आज अफगान शांति समझौते को संबोधित किया।’

अफगानिस्तान उच्चायोग के चेयरमैन अब्दुल्ला अब्दुल्ला (Abdullah Abdullah) ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अफगान सरकार और तालिबान के बीच शांति वार्ता लंबी होगी लेकिन दोनों पक्ष अफगान की जनता की ख्वाहिश से अवगत हैं जिसके अनुसार वे जल्द से जल्द हिंसा को खत्म करना चाहते हैं।

इससे पहले  खलीलजाद मई में भारत आए थे और उस वक्त भी  उन्होंने विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ-साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल से भी मुलाकात की थी। इससे पहले अफगानिस्तान शांति परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने कतर की राजधानी दोहा में तालिबान और अफगान की ऐतिहासिक शांति वार्ता  के विभिन्न पहलुओं पर भारत के शीर्ष अधिकारी के साथ चर्चा की थी।

अफगानिस्तान के प्रभावशाली नेता अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने ट्वीट किया था, ‘ भारतीय विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (पाकिस्तान-अफगानिस्तान-ईरान) जे पी सिंह के साथ बातचीत शानदार रही।  हमने शांति प्रयासों के घटनाक्रमों की समीक्षा की। इस वार्ता को वास्तविक क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय समर्थन की जरूरत पर भी चर्चा हुई ।  मैंने निरंतर सहयोग देने के लिए भारत का आभार व्यक्त किया है।’

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com