आइए जानते हैं सोने से पहले क्या खाएं-

अनिद्रा एक गंभीर समस्या है। इससे आपको सेहत संबंधी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से पर्याप्त नींद लेना बेहद जरूरी है। अच्छी और गहरी नींद कैसे लें, इस तरह के सवाल अक्सर आपके मन में आते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं, बेहतर नींद आपकी डाइट पर भी निर्भर करती है। जी हां, अगर आपको अच्छी नींद चाहिए, तो आप अपने खानपान का विशेष रूप से ख्याल रखें। हाल ही में न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर की, जिसमें उन्होंने कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताया, जिन्हें खाने से आपको अच्छी नींद आ सकती है। तो आइए जानते हैं, बेहतर नींद के लिए आपको अपनी डाइट में क्या शामिल करना चाहिए।

गर्म दूध पिएं

दूध में ट्रिप्टोफैन और मेलाटोनिन पाया जाता है, जिससे नींद बेहतर होती है। इसलिए रोजाना रात में सोने से पहले गर्म दूध जरूर पिएं।

जौ घास

इसमें, कैल्शियम, ट्रिप्टोफैन, जिंक, पोटेशियम और मैग्नीशियम पाए जाते हैं। जो नींद को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। जिन लोगों को नींद की समस्या है, वे अपनी डाइट में जौ घास पाउडर जरूर शामिल करें।

अखरोट

अखरोट खाने से अच्छी नींद आती है। इसमें मेलाटोनिन पाया जाता है। लवनीत बत्रा ने लिखा है कि “अखरोट में मौजूद फैटी एसिड बेहतर नींद में भी योगदान दे सकता है।”

भुना हुआ कद्दू के बीज

कद्दू के बीज में ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड पाया जाता है, जो नींद को बढ़ावा देता है। इन बीजों में मौजूद जिंक, कॉपर और सेलेनियम भी अच्छी नींद के लिए लाभदायक है।

केले

केले मैग्नीशियम, ट्रिप्टोफैन, विटामिन बी 6, कार्ब्स और पोटैशियम से भरपूर होते हैं, ये नींद को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। आप रात में सोने से पहले केले खाएं, इससे आपको अच्छी नींद आएगी।

भीगे हुए चिया सीड्स

चिया सीड्स में अमीनो एसिड होता है, जो आपके मूड में सुधार करके नींद को बढ़ावा देता है।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com