आइए जानें भारत के ऐसे 10 सबसे बड़े डैम

भारत में ऐसे कई बांध हैं, जो बिजली सहित सिंचाई आदि जैसी जरूरतों को पूरा करते हैं। आइए जानें ऐसे ही कुछ बड़े डैम के बारे में-
list of dams in india

डैम बड़ी मात्रा में हाइड्रोइलेक्ट्रिसिटी, सिंचाई, औद्योगिक उपयोग और कई उद्देश्यों के लिए महत्वपूर्ण हैं। भारत में, आजादी के बाद, कई बांधों और जलाशयों का निर्माण किया है, जिनमें से लगभग 4300 बड़े बांधों का निर्माण पहले ही हो चुका है। वहीं, कई परियोजनाओं पर भी विचार हो रहा है। भारत के ये बड़े-बड़े बांध, कई पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इस व्यवसाय को संभालने वाले संगठनों में सतलुज जल विद्युत निगम, भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड और नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कॉर्पोरेशन हैं।

क्या आप जानते  हैं कि उत्तराखंड का टिहरी डैम दुनिया का आठवां सबसे ऊंचा बांध है। वहीं, इडुक्की बांध पहला भारतीय आर्च बांध है, जो केरल में पेरियार नदी पर बनाया गया है। इतना ही नहीं, यह एशिया का सबसे बड़ा आर्च डैम है। इसके अलावा इंदिरा सागर बांध को भारत का सबसे बड़ा जलाशय माना जाता है। चलिए जानें भारत के ऐसे ही सबसे बड़े बांधों के बारे में।

1टिहरी बांध

tehri dam in uttarakhand

टिहरी बांध, दुनिया का 8वां सबसे ऊंचा बांध, भागीरथी नदी, उत्तराखंड पर स्थित है। यह भारत का सबसे बड़ा बांध है, जिसकी ऊंचाई 261 मीटर और लंबाई 575 मीटर है। इसके जलाशय से पानी, जिसकी क्षमता 2,00,000-एकड़-फीट है, का उपयोग सिंचाई, नगरपालिका जल आपूर्ति और 1,000 मेगावाट जलविद्युत उत्पादन के लिए किया जाता है।

2भाखड़ा नांगल बांध

bhakra nagal dam in himachal

भाखड़ा नांगल बांध कंक्रीट ग्रेविटी बांध है, जो हिमाचल प्रदेश में सतलुज नदी पर स्थित है। यह भारत का दूसरा सबसे ऊंचा और सबसे बड़ा बांध है, जिसकी ऊंचाई 225 मीटर और लंबाई 520 मीटर है। यह एशिया का दूसरा सबसे बड़ा बांध है। इसकी पृथ्वी पर सबसे ज्यादा गुरुत्वाकर्षण है। बांध द्वारा निर्मित गोबिंद सागर स्टोर ग्रेविटी भारत में तीसरी सबसे बड़ी आपूर्ति है।

3सरदार सरोवर बांध

sardar sarovar dam

सरदार सरोवर बांध उर्फ नर्मदा बांध सबसे विशाल परियोजना है जिसे नर्मदा नदी पर बनाया गया है या बनाया जाएगा। 163 मीटर की ऊंचाई और 1210 मीटर की लंबाई के साथ, यह गुजरात में स्थित है। इस बांध को भारत के पहले उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल का विजन माना जाता है। बांध की नींव सबसे पहले भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने 5 अप्रैल, 1961 को रखी थी।

4हीराकुंड बांध

hirakud dam in odisha

यह बांध ओडिशा में महानदी नदी पर बनाया गया है। यह 26 किमी की लंबाई और 61 मीटर की ऊंचाई के साथ दुनिया के सबसे लंबे बांधों में से एक है। बांध में दो ऑब्जर्वेशन टावर भी हैं, जिन्हें ‘गांधी मीनार’ और ‘नेहरू मीनार’ कहा जाता है।

5नागार्जुन सागर बांध

nagarjuna dam in telangana

यह बांध दुनिया का सबसे बड़ा मेसनरी बांध है। इसकी ऊंचाई 124 मीटर है और इसका निर्माण तेलंगाना में कृष्णा नदी पर किया गया है। यह दुनिया की सबसे बड़ी मानव निर्मित झील के रूप में जानी जाती है और यह 1.6 किमी लंबी है और इसमें 26 गेट्स शामिल हैं।

6कोयना बांध

koyna dam in maharashtra

महाराष्ट्र भारत के कुछ सबसे बड़े बांधों के आवास के लिए जाना जाता है। और कोयना बांध 103 मीटर की ऊंचाई के साथ राज्य में बड़े पैमाने पर परियोजनाओं में से एक है। यह रबर कंक्रीट बांध कोयना नदी पर बनाया गया है और इसका उपयोग हाइड्रोइलेक्ट्रिसिटी पैदा करने और पड़ोसी राज्यों की सिंचाई जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जाता है।

7इंदिरा सागर बांध

indira sagar dam in madhya pradesh

मध्य प्रदेश में स्थित और नर्मदा नदी पर बना, इंदिरा सागर बांध 92 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। एक ठोस गुरुत्वाकर्षण बांध, यह क्षेत्र में जल संकट के मुद्दे से निपटने में प्राथमिक भूमिका निभाता है। यह 7,904, 454 एकड़ फीट की क्षमता के साथ देश के सबसे बड़े जलाशयों में से एक है। इसकी स्थापित क्षमता 1000 मेगावाट है।

8रिहंद बांध

rihand dam in up

रिहंद बांध भारत में आयतन की दृष्टि से सबसे बड़ा बांध है। इसे गोविंद बल्लभ पंत सागर बांध के रूप में भी जाना जाता है और इसे 1954 से 1962 के बीच बनाया गया था। मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश की सीमा पर स्थित, यह एक ठोस गुरुत्वाकर्षण संरचना है और इसकी ऊंचाई 91.44 मीटर है। इसकी कुल क्षमता 300 मेगावाट है।

9मेट्टूर बांध

mettur dam in tamil nadu

मेट्टूर बांध कावेरी नदी पर बना है और यह तमिलनाडु के सेलम जिले में स्थित है। 120 फीट की ऊंचाई पर स्थित, इसका निर्माण 1934 में किया गया था, जिससे यह भारत के सबसे पुराने बांधों में से एक बन गया। इसके अतिरिक्त, यह एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल भी है। इसकी बिजली क्षमता 200 मेगावाट है।

10कृष्णा सागर बांध

krishna sagar dam in mysore

कावेरी नदी पर बना कृष्णा सागर बांध कर्नाटक में मैसूर के पास स्थित है। यह संरचना न केवल भारी मात्रा में हाइड्रोइलेक्ट्रिसिटी और सिंचाई के पानी को उत्पन्न करने की क्षमता के लिए जानी जाती है, बल्कि वृंदावन गार्डन के आवास के लिए भी प्रसिद्ध है – जो भारत में सबसे अधिक बार आने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है।

ये हैं हमारे देश के कुछ सबसे बड़े बांध। उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो, तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com