आइये जाने कैसे अधिक नमक आपकी हेल्थ के लिए है खतरनाक

नमक हमारे आहार का अहम भाग है. वैसे तो हम बिना मिर्च का भोजन खा सकते है लेकिन बिना नमक का खाना हमारे गले से नीचे नहीं उतर सकता. खाने में नमक सिमित में रहे तो खाने का टेस्ट बना हुआ रहता है लेकिन अधिक हो जाए तो खाने के टेस्ट को बिगाड़ देता है. इसी प्रकार आप लिमिट में नमक खाएं तो आपकी हेल्थ ठीक रहती है अगर अधिक नमक का उपयोग करेंगे तो बीमार पड़ जाएंगे. अधिक नमक का उपयोग  आपके ब्लडप्रेशर को बढ़ा सकता है. आपको हाइपरटेंशन का रोगी भी बना सकता है. खाने के ऊपर और अधिक नमक मसाले का छिड़काव आपकी हेल्थ के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. तो चलिए जानते है कि कैसे अधिक नमक आपकी हेल्थ के लिए खतरनाक है-

अधिक नमक से आंतों में हो सकती है सूजन:
भोजन में नमक का अधिक उपयोग करने से आपकी आंतों में सूजन आ सकती है. अमेरिका में हुए एक स्टडी में ये बात सामने आई है कि अमेरिका के व्यस्क भोजन में नमक का ज्यादा उपयोग करते हैं, जिसकी वजह से उनकी आंतों में सूजन ज्यादा पाई गई है.

अधिक नमक हाई ब्लड प्रेशर का बड़ा कारण:
भोजन में अधिक नमक उत्तेजना, गुस्से और हाइपरटेंशन को जन्म देती है. धीरे-धीरे आप हाई बीपी के रोगी हो जाते हैं और आपको दिल और दिमाग  की बीमारी भी घेर लेती हैं.

अधिक नमक का उपयोग बना सकता है अलसर का मरीज:
खाने में अधिक नमक खाने से हेलिकोबैक्टर पाइलोरी बैक्ट्रीरिया एक्टिव हो जाते है, जो पेट में अलसर होने का बड़ी वजह है. अतिरिक्त नमक की तादाद से एच पाइरोली बैक्‍टीरिया खतरनाक रूप ले लेते हैं और पाचन तंत्र को कमजोर बना देता हैं.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com