Indian Prime Minister Narendra Modi, left, and Chinese President Xi Jinping pose for a photo prior to their meeting in Xian, Shaanxi province, China, Thursday, May 14, 2015. Modi is visiting China this week to build friendship between the two Asian giants despite a long history of disputes and rivalries, along with some areas of cooperation, especially in the economic sphere. (Kim Kyung-Hoon/Pool Photo via AP)

बड़ी खबर: चीन की हवा टाइट, ‘अब विवादों के शांतिपूर्ण तरीके से निकलेंगे हल- चीनी राष्ट्रपति’

चीन और भारत के बीच सिक्किम इलाके को लेकर 1 महीने से भी ज्यादा समय से चला आ रहा गतिरोध शायद अब कुछ कम हो जाये। दोनों देशों के बीच चली आ रही तनातनी के बाद चीन के तेवर अब ढीले पड़ने लगे हैं। जर्मनी के हैमबर्ग में जी 20 समिट में शरीक होने पहुंचे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग अब ऐसे विवादों को शांतिपूर्ण ढंग से हल करने की बात कर रहे हैं।

बड़ी खबर: चीन की हवा टाइट, 'अब विवादों के शांतिपूर्ण तरीके से निकलेंगे हल- चीनी राष्ट्रपति'

 

चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग ने ब्रिक्स देशों से अपील की कि वे क्षेत्रीय संघर्षों और विवादों का राजनीतिक व शांतिपूर्ण समाधान खोजें। खबर के मुताबिक चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने हैमबर्ग में ब्रिक्स देशों के नेताओं की अनौपचारिक बैठकों में यह अपील की है। इसके अलावा उन्होंने सभी सदस्य देशों से अपील की है कि वे वैश्विक मुक्त अर्थव्यवस्था का सतत निर्माण करें व बहुपक्षवाद को समर्थन दें और साझा विकास को प्रोत्साहित करें।

बड़ी खबर: अब नहीं होगा ‘आतंकवाद,’ जी-20 के नेताओं ने आतंकियों की पनाहगाह नष्ट करने का लिया द्रढ़ संकल्प

इस बैठक में चीन और भारत के नेताओं के अलावा ब्राजील के राष्ट्रपति माइकर टेमेर, रूस के राष्ट्रपति वलादिमीर पुतिन और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जूमा भी सामिल थे।

 

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com