इंटरनेट से घर बैठें फ्री में सीखिए ये शानदार चीजें

अब ज्यादातर काम ऑनलाइन हो गया है। ऐसे में हर किसी के मन में होता है कि काश कुछ चीजें ऑनलाइन ही सीख सकते। तो चलिए बताते हैं आपको उन चीजों के बारे में जो आप घर बैठे सिर्फ इंटरनेट के जरिए सीख सकते हैं वो भी बिल्कुल फ्री। 

इंटरनेट से घर बैठें फ्री में सीखिए ये शानदार चीजें

 डांस (Dance)
आजकल डांस का क्रेज बहुत बढ़ गया है। बड़े शहरों में डांस की ट्रेनिंग के लिए कई विकल्प मौजूद रहते हैं मगर छोटे शहरों में रहनेवालों के लिए थोड़ा मुश्किल होती है।  ऐसे में आप घर बैठे इंटरनेट के जरिए डांस की ट्यूटोरियल वीडियो देख सकते हैं और सीख सकते हैं।
इस मामले में www.dancetothis.com वेबसाइट आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। यहां हिपहॉप, पॉप, स्ट्रीट, ब्रेक डांस, क्रंपिंग ऐंडं बॉलरूम डांस जैसे कई डांस फॉर्म्स के ट्यूटोरियल वीडियो उपलब्ध हैं।
 कुकिंग (Cooking)
डांस के बाद कुकिंग दूसरी महत्वपूर्ण कला है, जो कि आज हर कोई सीखना चाहता है। ऐसे  www.simplyrecipes.com साइट आपके लिए बहुत काम की साबित हो सकती है। इस साइट से आप कई सारे कुकिंग टिप्स ले सकते हैं। वहीं, Youtube भी कुकिंग टिप्स के लिए एक बेहतर प्लेटफॉर्म साबित हो सकती है। 
 आत्म रक्षा (Self Defence) 
सेल्फ डिफेंस के लिए आपको अलग से कहीं जाने की जरूरत नहीं है। सेल्फ डिफेंस आप घर बैठे भी सीख सकते हैं। इसके लिए कई सारी वेबसाइट कोर्स भी करवाती हैं, जिनमें Lifehacker.com भी प्रमुख है।
 भाषा (Language) 

अगर आपको नई-नई भाषाएं सीखने का शौक है। तो कई सारी वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन्स उपलब्ध हैं। ये एप्लिकेशन्स एंड्रॉयड और iOS दोनों के लिए उपलब्ध हैं। 

 

 
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com