इन 4 चीजों को दही के साथ मिलाकर खाने से होंगे कई बड़े फायदे

हम सभी इस बात से वाक़िफ़ हैं कि पौष्टिक दही के पोषक तत्‍व तब और बढ़ जाते हैं जब आप उसमें कुछ खास चीजें मिलाकर खाते हैं. जी हाँ इनमे नमक, चीनी, जीरा, अजवायन, काली मिर्च, गुड़ ऐसे कई पदार्थ हैं जो शामिल है . ऐसे में आगे जानिए कैसे दही की पौष्टिकता और स्‍वाद दोनों को बढ़ाकर सेहत को फ़ायदा पहुँचाया जा सकता है.

दही के साथ काली मिर्च – आप सभी को बता दें कि वजन घटाने में दही आपके लिए कितनी फायदेमंद साबित हो सकती है. जी दरअसल कम समय में तेजी से वजन घटाना है तो दही में काली मिर्च का पाउडर मिलाकर खाना चाहिए क्योंकि यह फायदेमंद होती है.

दही और शहद – दही के साथ शहद मिलाकर खाएं क्योंकि यह एक बेहतरीन एंटीबायोटिक है. कहा जाता है अल्सर की समस्या में दही और  शहद अच्‍छे से काम करता है .

ड्राय फ्रूट्स के साथ दही – अगर आपकी हड्डियां कमजोर हो रही हैं और आपके शरीर में दर्द रहता है, तो आप दही में मेवे मिलाकर खाएं. इसके लिए एक कटोरी दही में रोज काजू, बादाम, अखरोट, किशमिश और अंजीर मिलाकर खाना चाहिए. इससे आपको लाभ होगा.

भुना हुआ जीरा पाउडर – अगर आपको डायजेशन का प्रॉब्‍लम है, अपच की परेशानी होती है तो आप दही में जीरा पाउडर मिलाकर सेवन करें. जी दरअसल इससे दो लाभ होंगे पहला दही स्‍वाद से भर जाएगी और आपकी पाचनक्रिया दुरुस्‍त हो जाएगी. केवल इतना ही नहीं बल्कि उल्‍टी, पेट में दर्द, जी मिचलाना जैसे हालातों में दही खाना फायदेमंद साबित होता है. जी हाँ, आप जीरा पाउडर का इस्‍तेमाल रायता बनाने में भी कर सकते हैं जो आपके लिए बेहतरीन होगा.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com