इस आर्टिकल में WhatsApp Based Ticketing Service को इस्तेमाल कर टिकट खरीदने का पूरा प्रॉसेस जानें-

मेटा के पॉपुलर चैटिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप के यूजर हैं तो ये नया अपडेट आपके काम का हो सकता है। दरअसल दिल्ली मेट्रो में ट्रैवल करने वाले वॉट्सऐप यूजर्स के लिए टिकट सर्विस के लिए एक नई सुविधा को लॉन्च किया गया है। यात्रियों के लिए वॉट्सऐप-बेस्ड टिकट सर्विस को पेश किया गया है। यह सुविधा दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट लाइन के लिए लाई गई है।

क्या है वॉट्सऐप-बेस्ड टिकट सर्विस?

मालूम हो कि यूजर को दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट लाइन पर मेट्रो स्टेशन में एंट्री और एग्जिट के लिए क्यूआर कोड वाले टिकट की जरूरत होती है। एंट्री और एग्जिट के लिए यह टिकट अभी तक केवल टिकट काउंटर से ही लिया जा सकता था। वहीं वॉट्सऐप की नई सर्विस के बाद यूजर्स क्यूआर कोड वाले इस टिकट को अपने वॉट्सऐप अकाउंट पर पा सकेंगे।

वॉट्सऐप वाले टिकट को कैसे कर सकेंगे इस्तेमाल?

दरअसल वॉट्सऐप पर क्यूआर कोड वाला टिकट मिलने के बाद यूजर को कागज वाले टिकट की जरूरत नहीं होगी। यूजर वॉट्सऐप पर टिकट लेने के बाद इसके क्यूआर कोड को सीधे एंट्री और एग्जिट गेट पर स्कैन वाली जगह पर इस्तेमाल कर सकेंगे। स्मार्टफोन पर आए इस कोड को डायरेक्ट एफसी गेट पर स्कैन किया जा सकेगा।

वॉट्सऐप पर कैसे मिलेगा मेट्रो टिकट?

वॉट्सऐप पर मेट्रो टिकट लेने के लिए यात्री को अपने वॉट्सऐप अकाउंट वाले स्मार्टफोन पर 9650855800 नंबर सेव करना होगा। मेट्रो टिकट के लिए इस नंबर पर यात्री को वॉट्सऐप से Hi भेजना होगा। मैसेज भेजने के तुरंत बाद यूजर को टिकट खरीदने का ऑप्शन वॉट्सऐप पर ही मिलेगा। टिकट खरीदने का प्रॉसेस पूरा करने के बाद पेमेंट ऑनलाइन की जा सकेगी।

क्यों लाई गई है टिकट की नई सर्विस?

दरअसल वॉट्सऐप बेस्ड टिकट सर्विस यूजर की सहूलियत के लिए लाई गई है। यूजर के ट्रैवल एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए के लिए वह डिजिटल मोड से टिकट ले सकेगा। इसके साथ ही नई सर्विस यूजर का समय बचाने में भी कारगर होगी।  
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com