इस दिवाली करें ये चार काम, पैसे कमाने और बचाने में मिलेगी मदद

दिवाली के वक़्त में लोगों का काफी ज्यादा पैसा किसी को कोई उपहार, भोजन या मनोरंजन करने में खर्च हो जाता है। बहुत से लोगों को बेसब्री से इस त्यौहार का इंतजार रहता है। इस त्यौहार के दिन लोग सोना, गहना, बर्तन या कोई उपकरण खरीदते हैं। कुछ लोग इस शुभ अवसर पर कार, घर भी खरीदते हैं, इसमें पैसे का ज्यादा निवेश होता है। चूंकि धन की देवी, लक्ष्मी की पूजा दिवाली में की जाती है इसलिए इस पर्व पर धन और वित्तीय निर्णय लेना एक बड़ा काम होता है।

इस दिवाली कुछ छोटे बदलाव करके आप अपने व्यक्तिगत वित्त फैसले में कुछ सकारात्मक बदलाव कर सकते हैं, जानिए कौन से हैं वो बदलाव

1. दीर्घकालिक निवेश: बहुत से लोग अक्सर अपने निवेश के साथ जल्दी करते हैं। चूंकि वे जल्द से जल्द रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं, इसलिए अक्सर अल्पकालिक निवेश की ओर रुख करते हैं। हालांकि, थोड़े समय के लिए निवेश करके आप अपने पक्ष में कंपाउंडिंग से बड़े पैमाने पर रिटर्न कमा सकते हैं। आप जितना लम्बा निवेश लक्ष्य रखेंगे रिटर्न के मामले में ये उतना ही अच्छा होगा।

2. अधिक निवेश करना: जब आपका वेतन कम होता है तब छोटे निवेश से शुरू करना एक अच्छा विकल्प होता है। आप धीरे-धीरे अपनी निवेश राशि को बढ़ा सकते हैं। आपकी निवेश राशि जितनी बड़ी होगी, आपको उतना अधिक रिटर्न मिलेगा।

3. जोखिम कवर के लिए छोटा प्रीमियम: पैसा रखने के लिए आपके पास क्रम में एक प्लानिंग होनी चाहिए। हालांकि, इसके लिए आपके पास पर्याप्त समय होना चाहिए। कुछ लोगों के साथ कई बार दुर्घटना हो जाती है या वह गंभीर रूप से बीमार पड़ जाते हैं और कुछ खुद का वित्तीय लक्ष्य प्राप्त नहीं कर पाते। इसलिए ऐसे जगह में बीमा काम आता है।  यदि आप पूरी तरह से जोखिम वाले उत्पाद जैसे कि जीवन बीमा, व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा और स्वास्थ्य बीमा उत्पाद खरीदते हैं, तो आप कम से कम लागत पर अपने वित्तीय हितों की रक्षा कर सकते हैं।

4. अपने वित्तीय निर्णयों के साथ मानसिक रूप से तैयार रहें: यह उन लोगों के लिए बहुत आसान है जो अपने खर्चों को ट्रैक करने के लिए अच्छी कमाई करते हैं। कुछ अपने खर्च के बारे में भी ज्यादा गंभीर नहीं होते। पैसे को लेकर आयकर बचाने या होम लोन प्राप्त करने या आयकर रिटर्न दाखिल करते समय यह महत्वपूर्ण होता है। हालांकि, आपको इसके लिए आपको सचेत रहने की आवश्यकता है। सुनिश्चित करें कि आपके पास एक इमरजेंसी फंड हो जो आपको नौकरी छूटने या वेतन में कटौती जैसी आपात स्थिति के मामले में काम आ सके। इसके अलावा सुनिश्चित करें कि आपके पास बीमा है जो गंभीर बीमारी में आपके काम आ सके।

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com