उत्तराखंड में 7.23 लाख लोगों की अटकी पेंशन, समाज कल्याण विभाग के पास नहीं है बजट

उत्तराखंड में 7.23 लाख लोगों की पेंशन अटक गई है। वृद्धावस्था, विधवा और दिव्यांग श्रेणी से जुड़े लोगों को पेंशन देने के लिए समाज कल्याण विभाग के पास बजट नहीं है। विभाग ने 269.24 करोड़ रुपये की डिमांड शासन को भेजी है। इस रकम से वित्तीय वर्ष 2021-22 की तीसरी तिमाही (अक्तूबर-नवंबर-दिसंबर) में वृद्धावस्था, दिव्यांग और विधवा पेंशन लाभार्थियों को दी जानी है।

समाज कल्याण विभाग की ओर से पांच श्रेणियों में पेंशन दी जाती है। जिनमें वृद्धावस्था, विधवा, दिव्यांग, परित्यक्तता और किसान पेंशन शामिल है। संबंधित पेंशनधारकों को साल में चार किश्त (त्रैमासिक) में पेंशन की रकम दी जाती है। वित्तीय वर्ष 2021-22 में अब तक अप्रैल-मई-जून और जुलाई-अगस्त-सितंबर तक की पेंशन 7 लाख 23 हजार 750 पेंशनर्स को दी जा चुकी है। लेकिन अक्तूबर-नवंबर-दिसंबर की पेंशन का पैसा शासन से कब मिलेगा, इस पर संशय बना हुआ है।

अक्तूबर और नवंबर में भेजी डिमांड
समाज कल्याण निदेशालय की मानें तो अक्तूबर में विधवा पेंशन और दिव्यांग पेंशन के लिए शासन को डिमांड भेजी जा चुकी है। जबकि, वृद्धावस्था पेंशन की डिमांड नवंबर में भेजी गई है। 31 दिसंबर तक तीसरी किस्त की पेंशन की रकम पेंशनर्स को दी जानी होती है। यह रकम अब तक नहीं मिली है।

चुनाव ड्यूटी में व्यस्त हो जाएंगे अफसर-कर्मचारी
यदि जल्द से जल्द पेंशन की रकम जारी न हुई तो चुनावी आचार संहिता लागू होने के बाद और देरी होना तय है। इसका कारण अधिकारी-कर्मचारियों का चुनाव ड्यूटी में व्यस्त होना माना जा रहा है। चुनाव ड्यूटी के लिए समाज कल्याण निदेशालय से कार्मिकों की सूची भी मांग ली गई है।

इतनी मिलती है पेंशन
राज्य में वृद्धावस्था पेंशन के तौर पर प्रतिमाह 1200 रुपये लाभार्थी के खाते में डाले जाते हैं। इतनी ही रकम प्रतिमाह विधवा और दिव्यांग पेंशन के लाभार्थियों को भी मिलती है। दिव्यांग पेंशन के लिए 3 श्रेणियां बनाई गई हैं। जिनमें बौना पेंशन, तीलू रौतेली और शून्य से 18 वर्ष तक की उम्र के 40% दिव्यांग बच्चों की पेंशन शामिल है।

तीसरी तिमाही के लिए बजट की मांग
पेंशन योजना         कुल लाभार्थी      डिमांड
वृद्धावस्था            464015         164 करोड़ रुपये
विधवा              184347          72 करोड़ रुपये
दिव्यांग पेंशन        75388           32 करोड़ रुपये
कुल                723750          269 करोड़ रुपये

समाज कल्याण सहायक निदेशक केआर जोशी ने बताया कि परित्यक्तता और किसान पेंशन की तीसरी तिमाही की पेंशन की रकम जारी कर दी गई है। वृद्धावस्था, दिव्यांग और विधवा पेंशन के लिए शासन से बजट की डिमांड की गई है। बजट मिलते ही तीसरी तिमाही की पेंशन लाभार्थियों को जारी कर दी जाएगी।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com