उत्तर प्रदेश विधानसभा सत्र का आज 5वां दिन,जाने किन विषयों पर होगी चर्चा!

उत्तर प्रदेश विधानसभा सत्र का बुधवार यानी 7 फरवरी को 5वां दिन है। सुबह 11 बजे से सदन की कार्यवाही शुरू होगी। आज के इस सत्र में मुख्य रूप से राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के अभिभाषण पर चर्चा किया जाएगा। इसके अलावा सत्र की कार्यवाही में दूसरे विधाई कार्य भी पूरे किए जाएंगे। जिसमें प्रश्नकाल, याचिका विधायक नियम 151 सहित अन्य नियमों के अंतर्गत जनप्रतिनिधि सरकार से सवाल पूछेंगे। वहीँ, मंगलवार को सत्ता पक्ष और विपक्षी सदस्यों ने अभिभाषण पर चर्चा की। जहाँ सत्ता पक्ष के सदस्यों ने सरकार की तारीफ में तो विपक्षी सदस्यों ने सरकार के विरोध में चर्चा की थी। इस बीच कई बार सदन की कार्यवाही के दौरान हंगामा भी हुआ था।

2 फरवरी से शुरू हुआ विधानसभा सत्र अब तक कहाँ पहुंचा

बता दें, 2 फरवरी को विधानसभा के बजट सत्र के अंतर्गत पहले दिन राज्यपाल के अभिभाषण से विधानसभा की कार्यवाही शुरू हुई थी। इसके बाद 3 फरवरी को दिवंगत विधानसभा सदस्यों को श्रद्धांजलि देते हुए शोक प्रस्ताव पारित किया गया था। फिर 5 फरवरी को राज्य सरकार यूपी के विकास को लेकर अपना अब तक का सबसे बड़ा बजट योगी सरकार ने सदन में पेश किया।

बजट से पिछड़े दलित अल्पसंख्यक समाज को निराशा हाथ लगी- अखिलेश यादव

अब जहाँ एक तरफ सरकार का कहना है कि 7.36 लाख करोड रुपए से अधिक के आकार वाले बजट उत्सव उम्मीद और उद्योग वाला है तो वहीँ, दूसरी तरफ विपक्ष ने इस बजट को जनता को निराश करने वाला बजट बताया था। उन्होंने कहा कि इस बजट से पिछड़े दलित अल्पसंख्यक समाज को निराशा हाथ लगी है। अखिलेश ने कहा था कि सरकार जो वादे करती है वह पूरे नहीं कर रही है इसकी झलक बजट में दिख रही है।

अबतक का सबसे बड़ा बजट

गौरतलब है कि योगी आदित्यनाथ सरकार का यह आठवां बजट है। CM योगी के नेतृत्व में वित्तमंत्री सुरेश खन्ना ने वित्तीय वर्ष 2024-25 का वार्षिक बजट प्रस्तुत किया। बता दें, सोमवार को विधानसभा में प्रस्तुत बजट प्रदेश के इतिहास में अबतक का सबसे बड़ा बजट है। बजट का आकार 7 लाख 36 हजार 437 करोड 71 लाख रुपये (7,36,437.71 करोड़ रुपये) है। यूपी सरकार एक बार फिर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर जोर दे रहा है। सरकार की ओर से उत्तर प्रदेश को एक्सप्रेसवे प्रदेश के रूप में विकसित किए जाने पर जोर दिया जा रहा है। योगी सरकार की ओर से तमाम जिलों को इस बजट में विकास की राह दिखाई गई है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने वित्त मंत्री सुरेश खन्ना की ओर से पेश किए गए बजट को लेकर कहा कि, इस बजट में हमने हर वर्ग का ध्यान रखा है। बजट सर्व समावेशी होगा। हमारी सरकार हर वर्ग के लिए काम करने वाली है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com