एयर इंडिया के कर्मचारियों लिए आई बड़ी खुशखबरी ,फिर से मिलेगी पुरानी सैलरी

कोरोना के मामलों में कमी आने के साथ ही विमानन क्षेत्र उबरने लगा है। इसका संकेत एयर इंडिया द्वारा अपने कर्मचारियों का वेतन चरणबद्ध तरीके से महामारी पूर्व के स्तर पर बहाल करने से मिलता है। बता दें कि महामारी के कारण लागू पाबंदियों के चलते भारतीय विमानन क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हुआ था।

एयर इंडिया द्वारा मंगलवार को जारी किए गए दस्तावेज के मुताबिक कंपनी ने महामारी शुरू होने के बाद पायलटों के उड़ान भत्ते, विशेष वेतन और वाइड बाडी भत्ते में क्रमश: 35 प्रतिशत, 40 प्रतिशत और 40 प्रतिशत की कटौती की थी। दस्तावेज के मुताबिक इस साल एक अप्रैल से इन तीनों भत्तों को 20 प्रतिशत, 25 प्रतिशत और 25 प्रतिशत बहाल किया जा रहा है। महामारी के दौरान केबिन क्रू सदस्यों के उड़ान भत्ते और वाइड बाडी भत्ते में क्रमश: 15 और 20 प्रतिशत की कटौती की गई थी। इन दोनों भत्तों को एक अप्रैल से क्रमश: 10 प्रतिशत और पांच प्रतिशत बहाल किया जा रहा है।

स्‍टाफ में 50 फीसद की कटौती की गई थी कोरोना काल में

अधिकारियों और अन्य स्टाफ सदस्यों को दिए जाने वाले भत्तों में क्रमश: 50 प्रतिशत और 30 प्रतिशत की कटौती की गई थी। अब अधिकारियों के भत्तों को एक अप्रैल से 25 प्रतिशत बहाल किया जा रहा है। वहीं अन्य स्टाफ सदस्यों के भत्तों को महामारी से पूर्व के स्तर पर लाया जा रहा है। विदेश में तैनात भारतीय कर्मचारियों को दिए जाने वाले सकल वेतन में 10 प्रतिशत या अधिकतम 300 डालर की कटौती की गई थी। अब इसे पांच प्रतिशत या अधिकतम 150 डालर तक बहाल किया जा रहा है।

Alliance Air ने अलग उड़ान शुरू की

दूसरी तरफ Air India के Tata Sons के हाथ में जाने से इसकी सहायक इकाई रही Alliance Air ने अब अपनी यात्री सेवा प्रणाली (पीएसएस) का स्वतंत्र परिचालन शुरू कर दिया है। कंपनी सीधे केंद्र के नियंत्रण में संचालित हो रही है। विमानन कंपनी एलायंस एयर ने एक बयान में कहा कि टिकटों के आरक्षण एवं उड़ानों के कार्यक्रम तय करने से जुड़ी प्रणाली शुक्रवार से उसके अपने क्लाउड-आधारित पीएसएस पर स्थानांतरित हो गई है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com