एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती के कल से आवेदन शुरु…

एसएससी द्वारा हर साल आयोजित की जाने वाली जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के माध्यम से हजारों पदों पर भर्ती की जाती है। बात करें पिछली दो बार की परीक्षाओं की तो 2022 की परीक्षा के लिए एसएससी ने 50012 रिक्तियों की घोषणा की थी। वहीं 2021 की परीक्षा के लिए 25271 वेकेंसी निकाली गई थी।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय सशस्त्र सैनिक बलों (CAPFs) में कॉन्स्टेबल (जनरल ड्यूटी GD) के हजारों पदों पर भर्ती के लिए कर्मचारी चयन आयोग अधिसूचना (SSC GD Constable Recruitment 2024 Notification) शुक्रवार, 24 नवंबर 2023 को जारी करने जा रहा है। आयोग द्वारा परीक्षा कार्यक्रम के मुताबिक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs) और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) में कॉन्स्टेबल (जीडी) के पदों और असम राइफल्स में राइफलमैन (जीडी) की भर्ती परीक्षा की अधिसूचना जारी होने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी, जिसके लिए आखिरी तारीख 28 दिसंबर 2023 निर्धारित की गई है।

 पिछले 2 वर्षों में थी 25 हजार और 50 हजार वेकेंसी

एसएससी द्वारा हर साल आयोजित की जाने वाली जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के माध्यम से विभिन्न बलों में हजारों पदों पर भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया का आयोजन किया जाता है। बात करें पिछली दो बार की परीक्षाओं की तो 2022 की परीक्षा के लिए एसएससी ने 50,012 रिक्तियों की घोषणा की थी, जिनमें 5500 से अधिक महिला उम्मीदवारों के लिए थी। वहीं, 2021 की परीक्षा के लिए 25,271 वेकेंसी निकाली गई थी, जिसमें 2,847 फीमेल कैंडिडेट्स के लिए थीं। ऐसे में माना जा रहा है कि वर्ष 2023 में जारी की जाने वाली एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल परीक्षा 2024 के लिए भी हजारों रिक्तियों की घोषणा की जा सकती है।

सोशल मीडिया पर 75 हजार और 84 हजार वेकेंसी के नोटिस वायरल

एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल परीक्षा के लिए हर साल लाखों उम्मीदवार सम्मिलित होते हैं, जो कि वर्ष भर इसके लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा यानी फिजिकल की तैयारी में लगे रहते हैं। इसी के चलते असामाजिक तत्वों द्वारा विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर फर्जी नोटिफिकेशन पोस्ट किए जाते हैं। ऐसे ही दो फर्जी एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल नोटिफेकेशन सोशल मीडिया पर वायरल हुए। इनमें से एक में 75 हजार तो दूसरे में 84 हजार पदों के लिए इस बार परीक्षा आयोजित किए जाने की बात कही की गई है।

हालांकि, आधिकारिक अपडेट के लिए कैंडिडेट्स एसएससी की आधिकारिक, ssc.nic.in पर जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा 2023 की अधिसूचना जारी होने के बाद ही इस पर विश्वास करें।

इन CAPFs में होती है भर्ती

  • BSF – सीमा सुरक्षा बल
  • CISF – केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल
  • CRPF – केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल
  • SSB – सशस्त्र सीमा बल
  • ITBP – भारत तिब्बत सीमा पुलिस
  • AR – असम राइफल्स
  • NIA – राष्ट्रीय जांच एजेंसी
  • SSF – सचिवालय सुरक्षा बल
  • NCB – नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com