ऐपल कंपनी ने रूस पर कड़े प्रतिबंध लगाने का किया ऐलान,बिक्री और ऐप के साथ ये सर्विस हुई बैन

रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। इस जंग के बीच अमेरिकी iPhone निर्माता कंपनी ऐपल (Apple) ने रूस पर कड़े प्रतिबंध का ऐलान कर दिया है। ऐपल ने बयान के मुताबिक उसकी तरफ से रूस को निर्यात किए जाने वाले सभी तरह के प्रोडक्ट की बिक्री को प्रतिबंधित कर दिया गया है। साथ ही Apple Pay सर्विस पर रोक लगा दी है। इसके अलावा Apple ने रूस के न्यूज ऐप्स RT और Sputnik को ऐप स्टोर से हटा दिया है।

लगातार दबाव बनाने की कोशिश में यूक्रेन 

ऐपल की मानें, तो इसकी वजह रूस की तरफ से यूक्रेन पर हमला और हिंसा है। कंपनी के मुताबिक वो मौजूदा हालात पर नजर बनाए हुए है और हिंसा से प्रभावित देशों के साथ लगातार संपर्क में है। यूक्रेन लगातार रूस पर दबाव बनाने की मांग कर रहा है। इसके तहत हर तरह के आर्थिक प्रतिबंध के जरिए रूस को अलग-थलग करने की कोशिश की जा रही है। इस कोशिश में ऐपल (Apple) ने अपने योगदान दे दिया है। 

यूक्रेन ने ऐपल प्रोडक्ट को बैन करने की थी मांग 

बता दें कि पिछले हफ्ते यूक्रेन के उप-प्रधानमंत्री Mykhailo Fedorov ने Apple को एक ओपन लेटर लिखा था, जिसमें उन्होंने रूस को कंपनी के प्रोडक्ट्स, सर्विस और ऐप स्टोर से दूर करने की मांग की थी।

गूगल और माइक्रोसॉफ्ट ने भी लगाया बैन  

इससे पहले गूगल के स्वामित्व वाली कंपनी अल्फाबेट (यूट्यूब) ने रूसी मीडिया के चैनलों को यूरोप में ब्लॉक करने का फैसला लिया है। रूसी चैनल यूट्यूब पर अपना कंटेंट नहीं दिखा सकेंगे। वहीं गूगल के साथ ही माइक्रोसॉफ्ट भी रूसी मीडिया को ब्लॉक कर रही है। यूट्यूब रूसी मीडिया आरटी (RT) और स्पूतनिक जैसे चैनलों को यूरोप में कंटेंट दिखाने के लिए प्रतिबंधित कर रहा है। रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष के कारण अल्फाबेट कंपनी ने यह फैसला लिया है। वहीं, माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने कहा कि वह आरटी और स्पुतनिक के कंटेट नहीं दिखाएगी। बिंग पर अपने खोज परिणामों को डी-रैंक नहीं करेगी और उन साइटों पर अपने विज्ञापन नेटवर्क से कोई रूसी विज्ञापन नहीं रखेगी। 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com